जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके, दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हिली धरती

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके, दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हिली धरती
Strong tremors of earthquake in Jammu and Kashmir, earth shook in many areas of North India including Delhi NCR
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में आज 1 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.7 रही। इस दौरान 7 से 10 सेकंड तक धरती कंपी। इसी के साथ दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भी धरती हिली है। जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ से 30 किमी दक्षिण पूर्व में था। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर अभी सामने नहीं आई है।
चीन और पाकिस्तान भी कंपे
जम्मू-कश्मीर में भूकंप का केंद्र होने की वजह से इसकी सीमा से लगे देश पाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसून किए गए। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के पड़ोसी पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भी भूकंप के झटके काफी तेज थे। यहां के कांगड़ा, चम्बा और बिलासपुर समेत कई राज्यों में भूकंप की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।
फिर आ सकता है भूकंप!
दिल्ली विज्ञान केंद्र के निदेशक ओपी मिश्रा ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम से ताकतवर की भूकंप की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने तक का भूकंप दोबारा आ सकता है।
इससे पहले आज तिब्बत के शिजांग में भी भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 3:23 बजे आए इस भूकंप का केंद्र जमीन से 106 किलोमीटर नीचे था।
भूकंप से मची अफरातफरी
श्रीनगर के निवासी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि भूकंप आने पर लोग घबरा गए। इस दौरान बच्चे स्कूल से बाहर आ गए, लोग अपनी घरों और दुकानों से बाहर निकल आए।

Created On :   13 Jun 2023 8:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story