Los Angeles Olympics 2028: ओलंपिक में सुनाई देगी क्रिकेट की गूंज, आईओसी ने दी मंजूरी, 128 साल बाद हुई वापसी

ओलंपिक में सुनाई देगी क्रिकेट की गूंज, आईओसी ने दी मंजूरी, 128 साल बाद हुई वापसी
साल 1900 में पेरिस ओलंपिक के दौरान खेला गया था क्रिकेट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मौजूदा समय में क्रिकेट का बुखार दुनियाभर में छाया हुआ है क्योंकि क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है। लेकिन इस बीच क्रिकेट के प्रसंसकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, पिछले कई सालों से क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की चली आ रही बहस पर इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने विराम लगा दिया है। और साल 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक के कार्यक्रम में क्रिकेट को भी शामिल करने की मंजूरी दे दी है।

पांच नए खेलों को मिली मंजूरी

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के चेयरमैन थॉमस बाख के नेतृत्व ने सोमवार को मुंबई में हुई मीटिंग के दौरान इस फैसले पर मोहर लगाई गई। इस अहम मीटिंग में क्रिकेट के साथ-साथ चार अन्य खेलों को भी ओलंपिक में शामिल किया गया। इनमें बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लेक्रोस शामिल हैं। बता दें कि, ओलंपिक में क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट यानि कि टी-20 फॉर्मेट खेला जाएगा। इनमें पुरुष और महिला क्रिकेट के मुकाबले शामिल होंगे।

128 साल बाद ओलंपिक में होगा क्रिकेट

ऐसा नहीं है कि ओलंपिक में कभी क्रिकेट नहीं खेला गया। साल 1900 में पेरिस ओलंपिक के दौरान खेला गया था। अब 128 साल बाद दोबारा से ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट की गूंज सुनाई देगी। दरअसल, आईओसी ने क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए यह फैसला लिया है ताकि उपमहाद्वीप में भी ओलंपिक की लोकप्रियता बढ़े। इसको लेकर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का मानना है कि ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने से केवल प्रसारण अधिकारों से ही आईओसी को करोड़ो को फायदा होगा।

Created On :   16 Oct 2023 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story