चीन की लड़कियों को चढ़ा नया शौक, बिन शादी बन रही हैं मां, वजह है बेहद दिलचस्प

चीन की लड़कियों को चढ़ा नया शौक, बिन शादी बन रही हैं मां, वजह है बेहद दिलचस्प

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुराने जमाने में बिना शादी किए मां बनने को एक पाप माना जाता था। लेकिन मौजूदा दौर में इसके विपरीत महिलाएं शादी किए बिना मां बनकर खुशी-खुशी अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं। दरअसल, दुनिया में सिंगल मदर का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है और इस बीच चीन भी इससे अछूता नहीं रह गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में फिलहाल 1 करोड़ 92 लाख महिलाएं सिंगल मदर हैं।

महिला ने विदेश में जाकर कराया आईवीएफ

चीन में गोविन ये नाम की महिला सिंगल मदर बनना चाहती थी, लेकिन देश के मौजूदा कानूनों के कारण वह ऐसा नहीं कर सकीं। इसलिए वह अमेरिका और रूस गईं और आईवीएफ की मदद से दो बेटियों को जन्म दिया। महिला ने पहले बच्चे को 2017 में जन्म दिया था, जबकि दूसरे बच्चे का जन्म हाल ही में हुआ है। चीन में बिना शादी के मां बनने के पीछे की वजह योग्य साथी न मिलना और साथ ही जिम्मादारियों के लिए वक्त नहीं होना भी है।

घटती जनसंख्या के चलते नरम पड़े चीन के तेवर

चीन में घटती जनसंख्या और युवाओं के बच्चे न पैदा करने जैसे निर्णयों ने ड्रैगन की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसलिए सिंगल मदर ट्रेंड बढ़ने बावजूद चीन ने फिलहाल नरम रुख अपना लिया है। चीन कई राज्यों और प्रांतों में अब से पहले शादी किए बिना मां बनने पर सजा दी जाती थी और साथ ही जुर्माने का भी प्रावधान था। चीन के चार प्रांतों ने पिछले साल बिना शादी किए पैदा हुए बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन की अनुमति दे देती थी। जबकि देश के बाकी प्रान्त इस पर विचार कर रहे हैं।

Created On :   14 July 2023 1:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story