comScore

 हैदराबाद : हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक करने तुकाराम ने की माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई

July 14th, 2018 19:28 IST

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। रोमांचक कारनामे करने के चक्‍कर में बहुत से इंसानों की जान भी चली जाती है। कोई अपनी शादी को रोमांचक और यादगार बनाने के लिए हवा में वेडिंग रिंग पहनाता है, तो कोई समुद्र के बीच शादी करना पसंद करता है। ऐसा ही एक रोमांचक खेल है पर्वतोहरोहण। जिसमें पर्वतारोही दुनिया की सबसे ऊंची बर्फीली चोटियों पर फतह हासिल करके अपना नाम इतिहास में दर्ज करवाने के लिए आतुर रहते हैं। हम आज एक पर्वतारोही अमगोथ तुकाराम की बात कर रहे हैं। तेलंगाना के अमगोथ तुकाराम ने महज 19 साल की उम्र में लोगों में हेलमेट पहनने के जागरूकता बढ़ाने के मकसद से अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो पर चढ़कर एक मील का पत्थर हासिल किया है। 

पर्वतारोही अमगोथ तुकाराम ने कहा,  "मेरा मकसद लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना था कि उन्हें गाड़ी चलाते समय हेलमेट पहनना चाहिए। सड़क दुर्घटनाओं को देखकर मुझे बहुत बुरा लगा। इसलिए मैंने माउंट किलिमंजारो पर चढ़कर जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाने का विचार किया" लोग अपने नहीं बल्कि अपने परिवार के लोगों को देखकर हेलमेट पहने। 

Image result for 19-year-old mountaineer from Telangana scales Mt. Kilimanjaro

बता दें कि अमगोथ तुकाराम ने इस चढ़ाई के दौरान 18 मीटर लंबी त्रिभुज को अपने साथ चोटी तक भी ले गये। अफ्रीका का माउंट किलिमंजारो समुद्र तल से 5,895 मीटर ऊपर है।


 

कमेंट करें
vuRtF