comScore

साउथ कोरिया में अजीब नियम जान हैरान रह जाएंगे आप

September 05th, 2018 18:18 IST

डिजिटल डेस्क ।  यूं तो सनकी नियमों और सोच को लेकर नॉर्थ कोरिया का ही मजाक उड़ता रहा है, लेकिन उसका पड़ोसी देश साउथ कोरिया भी सनक में पीछे नहीं है। साउथ कोरिया भी काफी अजीबोगरीब देश है यहां के लोग अंधविश्वास के साथ साथ पूजा-पाठ भी बहुत करते हैं। इस देश कि एक और खास बात ये है कि ये लाल स्याही का यूज नहीं करते। ऐसे ही कई इंटरेस्टिंग फैक्ट्स हैं, जो इस देश को अनोखा बनाते हैं। तो चलिए जानते लेते इस देश की ऐसे ही कई अजीबोगरीब बातें।

4 नंबर को माना जाता है मनहूस

आपको बता दे कि साउथ कोरिया में लोगो के अंदर नंबर 4 का बहुत खौफ, यदि किसी के मुख से नंबर 4 सुन लिया तो लोग बहुत डर जाते है। यहां तक की साउथ कोरिया की किसी भी बिल्डिंग में चाहे वो हॉस्पिटल, स्कूल, ऑफिस या कोई भी ईमारत हो वहां 4th फ्लोर नहीं होता । दरसअल ये 4 नंबर को मौत का नंबर मानते है और इसे मनहूस समझा जाता है। 

पैदा होते ही बच्चा हो जाता है 1 साल का 

साउथ कोरिया में पैदा होते ही उम्र 1 साल की मान ली जाती है। हालांकि, ये सुनने में अजीब लगता है, लेकिन यहां कानून ही ऐसा है। यहां का हर आदमी अपनी असली उम्र से एक साल बड़ा होता है।

रेड इंक को मानते है खून 

यहां के लोग रेड इंक इस्तेमाल करने से डरते हैं । साउथ कोरिया के लोगों की ऐसी मान्यता है कि रेड कलर खून का रंग होता है इसीलिए ये व्यक्ति की मृत्यु का सूचक है, इसी कारणवश यहाँ के लोग रेड कलर का इस्तेमाल नहीं करते।

कहीं भी पी सकते है शराब

अगर आप शराब पीते है तो ये देश आपके लिए फीट बैठता है जी हां , इस देश कि खास बात ये भी है कि यहां कहीं भी शराब पी जा सकती है। बार, शॉप, ट्रेन कहीं भी। यहां वेंडिंग मशीन से भी शराब बेची जाती है। इसलिए झूमते हुए लोगों का सड़क पर मिलना यहां आम है।

एक सरनेम वाले आपस में नहीं कर सकते शादी

साउथ कोरिया के रिवाज के मुताबिक , एक सरनेम वाले लोग आपस में शादी नहीं कर सकते, उनकी मान्यता है की सिमिलर सरनेम के लोग यदि शादी करे तो ब्लड अशुद्ध हो जाता है।

14वां दिन होता है रोमांटिक डे 

यहां हर महीने का 14वां दिन रोमांटिक डे होता है। हालांकि, यहां कई तरह के रिवाज हैं। यहां वैलेंटाइन डे पर लड़कियां लड़कों का या वाइफ हसबैंड को गिफ्ट देती हैं और 14 मार्च को लड़के इस गिफ्ट से तीन गुना ज्यादा लड़कियों या वाइफ पर खर्च करते हैं।

मर्दों की ब्यूटी पर किया जाता है फोकस

साउथ कोरिया के मर्द मेकअप पर हजारों रुपए खर्च करते हैं। बीबी क्रीम फाउंडेशन उनका पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट है। यहां कई टीवी चैनल शो हैं, जो मर्दों के ब्यूटी टिप्स पर फोकस करते हैं।

कमेंट करें
2mTF6