अजब -गजब : पत्नी के गर्भवती होते ही पति कर लेता है दूसरी शादी, पहली पत्नी भी नहीं नाराज

June 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल । इंसान की जिंदगी में शादी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। शादी को हिंदु धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है। भारत के कानून में भी हिंदू धर्म के अनुसार एक शादी करने की मान्यता दि जाती हैं। लेकिन भारत के ही एक राज्य है जहां मर्द आराम से दूसरी शादी कर लेते हैं। इस शादी के लिए मर्द को इजाजत उस की पहली पत्नी और घर वालों की ही तरफ से दि जाती हैं। ये शादी एक ख़ास मकसद से की जाती है। जन्म - जन्म तक एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा करने वाला पति पत्नी के प्रेग्नेंट होते ही दूसरी शादी कर लेता है। इस शादि के बाद दोनो ही पत्नी एक साथ एक ही घर में रहती हैं, और समाज भी उसे कुछ नहीं कहता हैं। इन लोगों की ऐसा करने की एक खास वजह हैं, और वह खास वजह है पानी. जी हां, पानी ही वो वजह है, जिसकी वजह से गर्भवती बीवी भी हंसी-ख़ुशी अपने पति की दूसरी शादी करने की इजाजात दे देती हैं। आप सभी सोच रहें होंगे कि आखिर ये कैसी वजह है। राजस्थान के बाड़मेर जिले में सिर्फ और सिर्फ पानी के लिए एक पत्नी अपने पति की दूसरी शादी करवा देती है। 

पानी ढोने के लिए आती है दूसरी बीवी
राजस्थान के बाड़मेर जिले के देरासर गांव में सदियों से अजीबोगरीब परंपरा चली आरही हैं। जब भी इस गांव में किसी शख्स की पत्नी प्रेग्नेंट होती है, तो उसका पति  दूसरी शादी कर लेता है। उस की दूसरी शादी से उसकी पहली पत्नी या गांव में किसी को कोई दिक्त नही होती हैं। दरअसल, इस इलाके में पानी की बहुत कमी हैं। ऐसे में महिलाओ को बहुत दूर जा कर पानी लाना पड़ता हैं। पर जब महिला पप्रेग्नेंट हो जाती है तो वो दूर जा कर पानी नहीं ला सकती हैं। इसी लिए उनके पती को दूसरी शादी करनी पडती हैं।  


पत्नी भी नहीं करती विरोध
यहा पीने के पानी की  किल्लत है। ऐसे में महिलाएं ही दूर -दूर तक पानी भरने के लिए जाती हैं। पर जब एक महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो उसके लिए पानी लाना बहुत मुश्किल हो जाता हैं, और फिर उनके दूसरी शादी करनी पडती हैं। ताकि घर में पानी की कमी ना हो. गर्भवती पत्नी घर पर आराम से रह सके। 

खबरें और भी हैं...