दैनिक भास्कर हिंदी: गुलाटी मारने में बॉलीवुड स्टार्स के छक्के छुड़ाने आ गया है एटलस-द रोबोट, देखें VIDEO

September 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम अक्सर फिल्मों में स्टार्स के गुलाटी मारते और बैक फ्लिप जैसे करतब देखकर हैरान हो जाते हैं और जब ये काम फिल्म में कोई रोबोट करता है तो हमारा आकर्षण कुछ और बढ़ जाता है। रोबोट से जुड़ा हमारा इमेजिनेशन फिल्मों में इतना विस्तार पा चुका है कि हम रोबोट को इंसानों से ज्यादा ताकतवर दिखाते हैं और कई बार रोबोट इन्सानों को ही कंट्रोल कर लेते हैं। असलियत में रोबोटिक्स इतना विकसित नहीं हुआ है जितना फिल्मों में दिखाया जाता है। फिर भी इतने दशकों में साइंटिस्ट कुछ ऐसे रोबोट विकसित कर चुके हैं जो इंसान की तरह पूरे नहीं लेकिन छोटे-मोटे काम तो कर सकें। हाल ही में एक रोबोट का वीडियो यू-ट्यूब पर शेयर किया गया है जो लोगों को खूब पसंद आ रहा है।

वायरल हुआ 'एटलस-द रोबो' का वीडियो

The robot 'Atlas' आजकल खूब सुर्खियों में है। जिसका कारण है उसका यूनिक अंदाज और स्टायल। ये वीडियो न सिर्फ भारी वजन उठा सकता है बल्कि गुलाटी भी मार सकता है। ये वीडियो @BostonDynamics नाम के यूट्यूब चैनल पर शेयर की गया है। जिसमें वो बॉलीवुड स्टाइल में पहले जंप कर ऊंचे बॉक्स पर चढ़ जाता है तो बाद में शानदार बैक-फ्लिप दिखाता है। बताया जा रहा है कि एटलस एक नेक्स्ट जेनरेशन का रोबोट है। जो अभी तक बनाए गए सभी रोबोट में सबसे ज्यादा फेसिलिटी रखता है।

3 दिनों में 84 लाख व्यूज

एटलस को बोस्टन डायनेमिक्स नाम की कंपनी ने ही बनाया है। बोस्टन डायनेमिक्स गूगल की कंपनी है और वो इससे पहले चीता रोबोट, लिटिल डॉग, फोर लेग्ड बिग डॉग और एटलस रोबोट के कई सार वर्जन बना चुकी है। लेकिन एटलस के इस वर्जन को सबसे खास बताया जा रहा है इसकी एक खासियत ये है कि इसके पहले वर्जन से काफी छोटा और लाइट वेट है। चलने फिरने में ये कहीं ज्यादा संतुलित है। ये आपकी कमांड पर जल्द प्रतिक्रिया देता है और अगर इसे धक्का मारकर गिरा भी दिया जाए तो ये खुद उठने की क्षमता रखता है। ये इनडोर और आऊटडोर दोनों जगह काम में लाया जा सकता है।

एटलस का करतब हुए वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।