World Toilet Day: पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताई टायलेट से इज्जत घर की पूरी कहानी

PM Narender Modi reaffirm his commitment to improve sanitation on world toilet day
World Toilet Day: पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताई टायलेट से इज्जत घर की पूरी कहानी
World Toilet Day: पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताई टायलेट से इज्जत घर की पूरी कहानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रविवार को ‘विश्व शौचालय दिवस’ है। पूरे विश्व में आज यानि 19 नवंबर ‘वर्ल्ड टॉयलेट डे’ के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता के ‘प्रहरी’ माने जाते हैं और उनका मानना है भारत को बीमारी मुक्त करने और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए पहला कदम शौचालय का निर्माण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्तुबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। स्वच्छता मिशन के अब तक तीन सालों में पीएम मोदी द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई गई हैं जिनसे भारत स्वच्छता की दिशा में कदम आगे बढ़ा सके। आज विश्व शौचालय दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होनें भारत में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान और ‘टॉयलेट से इज्जत घर’ बनने की कहानी बताई है।

ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा है कि ‘विश्व शौचालय दिवस पर हम अपने देश भर में स्वच्छता सुविधाओं में सुधार के प्रति अपनी वचनबद्धता की पुष्टि करते हैं।‘

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत सी जगह खुद पहुंच कर पब्लिक टॉयलेट की नींव रखने का काम भी किया है। मोदी खुद समय समय पर लोगों से सेनेटेशन के मुद्दे पर रूबरू होते हैं। मोदी "मन की बात" रेडियो प्रोग्राम में भी शौचालय निर्माण के मुद्दे पर कई बार बात कर चुके हैं।

द वर्ल्ड टॉयलेट्स 2017 रिपोर्ट

भारतवर्ष में सफाई पर केंद्रित कई सारे अभियान चलाए गए हैं, काफी सुधार भी हुआ लेकिन तब भी भारत में बुनियादी साफ सफाई के बिना रहने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। वाटर एड्स की स्टेट ऑफ द वर्ल्ड टॉयलेट्स 2017 की रिपोर्ट में ये बात सामने आयी है। जिसमें कह गया कि भारत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुई व्यापक प्रगति के बावजूद 73.2 करोड़ से ज्यादा लोग या तो खुले में शौच करते हैं या अनहाइजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं वहीं यह स्थिति महिलाओं और लड़कियों के लिये और खराब है।

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में तकरीबन 35.5 करोड़ महिलाएं और लड़कियां अब भी शौचालय के इंतजार में हैं। सरकारी आंकड़ों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया कि "स्वच्छ भारत मिशन के जरिये साफ सफाई की स्थिति में निसंदेह काफी प्रगति हुई है। इसके तहत अक्टूबर 2014 से नवंबर 2017 के बीच 5.2 करोड़ घरों में शौचालयों का निर्माण कराया गया। 

Created On :   19 Nov 2017 4:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story