अजब-गजब: खाना खोज रहा था बैजर,  मिला कुछ ऐसा जिसे देख चौंक गए लोग

January 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खाना खोजने के लिए नेवले जैसे जीव कई बार जमीन के अंदर खुदाई करते है। ऐसा ही एक जीव बैजर के नाम से जाना जाता है। यह भुला बैजर उत्तरी स्पेन में जमीन के नीचे खाना खोज रहा था लेकिन बाहर निकल आया प्राचीन रोमन साम्राज्य का खजाना। इसका खुलासा तब हुआ जब दो पुरातत्वविद गुफा में प्राचीन वस्तुओं की खोज में निकले। 

BCP councillors vote to ban badger culling on Council land - Dorset Eye

अस्तुरियास के ग्राडो नगरपालिका में यह खजाना मिला। बैजर जीव की मांद भी, खजाने के पास देखी गई। पुरातत्वविदों का मानना है कि फिलोमेना में पिछले साल बर्फीला तूफान आया था, जिसकी वजह से बर्फ में खाना खोजना मुश्किल हो गया, इसीलिए बैजर खाने को सूंघते हुए बर्फ के नीचे दबी मिट्टी में चला गया था। 

Facts About Badgers | Live Science

बैजर जब खाना खोजता है तो वो मिट्टी में बनी दरार से खाना सूंघ लेता है, इसीलिए वो हमेशा सूंघते हुए चलता है। जैसे ही उसे खाने की गंध आती है, तो वह अपने नुकीले पंजों से खोदना शुरू कर देता हैं। काम की वस्तु न मिलने पर वो कहीं और खोदना शुरू कर देता है।

Are badgers back in Orange County? | Badger, Animals, Lions

दो आर्कियोलॉजिस्ट ने खजाने को खोजा

209  तरह को वस्तुएं रोमन खजाने में शामिल थी, जिसमे 14 सोने के सिक्के भी थे। आर्कियोलॉजिस्ट की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि सोने के सिक्के तुर्की के कॉन्सेटिनोप्ले और ग्रीस के थेसालोनिकी में बनाए गए थे। 

Badger found roman treasure

ग्राडो जंगली इलाका है, जहां गुफा घने जंगल के बीच मिली थी। इस इलाके में पहले 306  से 337 एडी रोम में साम्राज्य करने वाले कॉन्सटेनटाइन-1 के समय की वस्तुएं मिली थीं। हाल ही में मिले सोने के सिक्के भी इसी समय के माने जा रहे है।

Meles meles European badger Jezevec lesní

स्पेन के अस्तूरियाएस प्रांत के सांस्कृतिक मंत्रालय ने इस रिसर्च के लिए फंडिंग की थी। फिलहाल सर्दियों के मौसम में बर्फ की वजह से प्राचीन वस्तुओं की खोज बंद है।