दैनिक भास्कर हिंदी: चीन का अनोखा रोबोट चौकीदार, संदिग्ध को देख बजाता है सीटी

March 23rd, 2019

डिजिटल डेस्क, चीन। सभी जानते हैं कि टेक्नोलॉजी के मामले में चीन कुछ ज्यादा ही आगे है, जो समय-समय पर नए-नए प्रयोग करता रहता है। जहां एक बार फिर से एक ऐसा ही अनोखा टेक्निकल प्रयोग चीन की राजधानी बीजिंग में हुआ है। बीजिंग में एक आवासीय समुदाय ने अपनी तरह का पहला 'रोबोट चौकीदार' तैनात किया है जो लोगों के चेहरे की तस्वीरें लेकर उनसे बातचीत कर सकता है। कहा जा रहा है कि इस रोबोट के रहते अब चौकीदारी के लिए किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस रोबोट का नाम मेईबाओ रखा गया है।

इस रोबोट की खासियत की बात करें तो- अगर सोसाइटी में कोई संदिग्ध दिखाई देगा तो मेईबाओ उसकी पहचान कर लेगा और इससे आलार्म बजने लगेगा।बता दें, यह रोबोट मौसम की भविष्यवाणी भी कर सकता है। इतना ही नहीं यह मजेदार कहानियां और गाने भी बजा सकता है। जिसके कारण बच्चे और कई लोग इस रोबोट से बात करने के लिए आकर्षित होते हैं।

बीजिंग एयरोस्पेस ऑटोमैटिक कंट्रोल (इंस्टीट्यूट बीएएसीआई) के परियोजना निदेशक लियु गांगजुन ने चीन के सरकारी अखबार को बताया कि यह रोबोट मेईबाओ ना केवल गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखता है बल्कि बीजिंग में मेईयुआन समुदाय के लोगों को उपयोगी जानकारी भी प्राप्त कराता है। 

रोबोट के बारे में बात करते हुए लियु गांगजुन ने बताया कि इस रोबोट का 2018 से अप्रैल 2019 तक परिक्षण किया जाएगा। साथ ही लियु ने ये भी कहा कि बीएएसीआई ने चाइना एकेडमी ऑफ लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी की मदद से इसे विकसित किया है।