अजब - गजब : क्या आप जानते है कौन सा है , दुनिया का सबसे पुराने रंग, जवाब जानकर चौंक जाएंगे आप

June 10th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हमारी दुनिया कई रंगो से भरी हुई है। इन रंगों की वजह से हमारी दुनिया बेहद खूबसूरत नजर आती है। इस दुनिया में कई तरह के रंग मौजूद हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं, कि दुनिया का सबसे पुराना रंग कौन सा है? हम में से ज्यादातर लोगों का मानना है कि ब्लैक एंड व्हाइट ही दुनिया के सबसे पुराने रंग हैं। पर हम आप को बताना चाहते हैं, कि ये बात सही नहीं है। सफेद और काला दुनिया के सबसे पुराने रंग नहीं है। 

आज तक हम सभी यही समझते थे की काला और सफ़ेद दुनिया के पहले रंगों में शुमार हैं। इसके बाद ही बाकी के रगों को आइडेंटिफाई किया गया। पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आया है,कि सबसे पुराना रंग गुलाबी है।

गुलाबी रंग दुनिया का सबसे पुराना रंग है

इस रंग भरी दुनिया में सबसे प्राचीन रंग का क्रेडिट गुलाबी रंग को दिया गया है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दुनिया का सबसे पुराना रंग गुलाबी रंग है। गुलाबी रंग ज्यादातर लड़कियों का फेवरिट होता है। साथ ही इस रंग को जैविक रंग घोषित किया गया है। गुलबी रंग रिसर्च में करीब 1.1 बिलियन साल पुराना बताया गया है। 

गुलाबी रंग का इतिहास

ऑस्ट्रेलियन नैशनल यूनिवर्सिटी की नूर गुएनेली ने बताया कि यह रंग पश्चिम अफ्रीका के समुद्री काले पत्थर से लिया गया जो इससे पहले खोजे गए रंगो से कई अरब साल पुराना है। ‘पीएनएएस’ मैगजीन में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक जीवाश्मों से मिले रंगों में गहरे लाल रंग से लेकर बैंगनी रंग गाढ़े रूप में मौजूद थे, लेकिन जब उन्हें तरल पदार्थ मिलाकर पतला किया गया तब इनमें से चटख गुलाबी रंग मिला। इस बात को ऑस्ट्रेलियन रिसर्चर्स ने बताया कि अध्ययन में पता चला है कि जबसे पृथ्वी की उत्पत्ति हुई है, तभी से गुलाबी रंग मौजूद है। तो यह बात पूरी तरह से सच है की काला और सफ़ेद नहीं, बल्कि गुलाबी रंग सबसे पुराना है। 

खबरें और भी हैं...