अजब -गजब : बारिश करवाने के लिए अब UK में भी हो सकती है, मेंढक और मेंढकी की शादी

July 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत में कई तरह की जातियां हैं, और उन सभी जातियों के अपने अलग- अलग रीति-रिवाज, मान्यताएं और परंपराएं हैं। लेकिन इनमें से कुछ परंपराओं को विज्ञान भी सपोर्ट करता है। कुछ ऐसे रिवाज भी हैं जो अन्धविश्वास की श्रेणी में आते हैं। लेकिन आज भी माने जाते हैं। भारत के कुछ इलाकों में आज भी लोग अच्छी बारिश होने के लिए मेंढकों की शादी करवाते हैं। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से देश में अच्छा मानसून आता है। लेकिन इस बात का अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिल सका है। फिर भी हर साल ये शादी करवाई जाती है। 

भारत की इस परंपरा की तस्वीरें अब विदेशों में भी खूब वायरल हो रही हैं। खासकर UK में मौसम विभाग की मानें तो अभी UK में भयानक गर्मी पड़ रही है। इस वजह से लोग काफी परेशान हैं। इस बीच जब लोगों को बारिश कराने वाली पूजा के बारे में पता चला तो UK में भी लोग मेंढकों की शादी कराने के बारे में सोचने लगे। UK के कई लोग वायरल होती इस शादी के वीडियो को देख कर बोल रहे हैं कि शायद अब बारिश का एक मात्र यही उपाय बचा है। 

हाल ही में भारत में हुई ये शादी

भारत में अभी मानसून आ चुका है, पर अभी भी कुछ इलाकों में अच्छी बारिश नहीं हो रही है। ऐसे में कुछ दिन पहले गोरखपुर में दो मेंढकों की शादी करवाई गई। बताया जाता है कि ऐसा करने से इंद्र देव खुश हो जाते हैं, और अच्छी बारिश करते हैं। इस शादी के होने के तुरंत ही बाद बादल जमकर बरसे भी। इस शादी को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग आए थे। इस शादी में सब कुछ था। दूल्हा-दुल्हन, बाराती, घराती और पुजारी ने मन्त्रों का जाप कर मेंढक और मेंढकी की शादी संपन्न कराई। 

इस शादी की तस्वीरें और वीडियो खूब वायरल हो रही है। UK के लोग अब इस शादी को करवाने के बारे में सोच रहे हैं। UK में बारिश न होने की वजह से लोगों को काफी तकलीफ झेलनी पड़ रही है। ऐसे में अब इस शादी पर वहां के लोगों की उम्मीदें टिकीं हैं। 

खबरें और भी हैं...