अजब -गजब : समुद्र में मिली दैत्याकार मछली, वजन जानकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

June 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दुनिया में कई सारे ऐसे जीव पाए जाते हैं , जिनके बारे में लोगों को पता चलता है, तो वो दंग हो जाते हैं। कई जीवों के बारे में तो इंसानों को पूरी तरह जानकारी भी नहीं है। ऐसे में वो अचानक सामने आ जाएं तो हैरान होना लाजमी है। ऐसा ही कुछ कंबोडिया में देखने को मिला है। यहां पर एक भालू के वजन की मछली को पकड़ा गया है। डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक कंबोडिया की मेकॉन्ग नदी में लगभग 250 से 300 किलो की एक स्टिंग रे  मछली पकड़ी गई है जिसे शार्क्स की ही एक प्रजाती माना जाता है। मछली का वजन किसी भालू के वजन के बराबर है। इस मछली को काफी खतरनाक माना जाता है। साल 2006 में जाने-माने जूलॉजिस्ट स्टीव इरविन की मौत इसी मछली के काटने से हुई थी। इसी मछली के काटने के बाद उन्हें हार्ट अटैक आ गया था और 1 घंटे के बाद उनको मृत घोषित कर दिया गया था। 

मछली ने तोड़ दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार पकड़ी गई मछली ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बताया जा रहा है कि साल 2005 में थाइलैंड में एक मेकॉन्ग जायंट कैटफिश पकड़ी गई थी। तब तक ये पकड़ी गई सबसे बड़ी मछली थी मगर इसका वजन, अभी की स्टिंग रे से करीब 10 किलो कम था। बीबीसी को बताया गया है कि पिछले 20 सालों में कई मछलियों को पकड़ा जा चुका है और उन पर रिसर्च की गई है मगर यह अब तक की पकड़ी गई सबसे बड़ी मछली है। जिसे अब तक दुनिया में डॉक्यूमेंट किया गया है।

13 फीट लंबी है मछली

स्टिंग रे मछली को 13 जून को एक  मछुआरे ने पकड़ा था। आप को बता दें कि पकड़ी गई मछली का वजन 250 से 300 किलो तक का हो सकता है। हाइट 13 फीट और चौड़ाई 7 फीट है। आप को बता दें कि इस मछुआरे की टीम ने दूसरी स्टिंग रे मछली को पकड़कर एग्जामिन किया है। इससे पहले पकड़ी स्टिंग रे मछली  का वजन 180 किलो था। मछली की जांच के बाद फिर उसे पानी में छोड़ दिया गया। 
 

खबरें और भी हैं...