अजब-गजब : मध्य प्रदेश के इस शहर में बकरे दे रहे दूध, जानिए क्या है पूरा मामला 

November 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, बुरहानपुर। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर शहर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यह प्राकृति द्वारा बनाए गए नियम के खिलाफ  है और आपको सुन कर थोड़ा अजीब भी लगेगा। लेकिन यहां शहर के एक फार्म हाउस में राजस्थानी नस्ल के कुछ बकरें दूध दे रहे हैं, जो पूरे जिले में चर्चा का विषय बन गया हैं। बुरहानपुर जिले के एक फॉर्म हाउस में पल रहे राजस्थानी बकरें प्रतिदिन बकरियों की तरह दूध देते है। यह खबर जैसे ही फैली तो बकरें को देखने  के लिए दूर-दूर से लोग आने लगें। लोगों को यह जानने की उत्सुकता थी कि बकरें दूध कैसे दे सकते हैं। अलग-अलग जगह से आए लोगों भी यह देख कर चकित रह गए। उनका कहना है कि अभी तक बकरियों को दूध देते देखा है, लेकिन आज बकरे को दूध देते देख लिया हैं। कुछ लोंग इसे चमत्कार मान रहें है।

बकरियों की तरह हैं दो थन

वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि हार्मोंस में बदलाव के कारण इस तरह के मामले सामने आते हैं। वहीं फार्म हाउस के मालिक तुषार का कहना है कि बकरे प्रतिदिन लगभग 250 मीली दूध देते हैं। दूध देने वाले बकरे का खास ध्यान रखा जा रहा हैं। इस तरह के बकरों के प्राइवेट पार्ट पर बकरियों की तरह दो थन हैं। यह आकार में बकरियों से बड़े होते है, लेकिन तुषार के फॉर्म हाउस पर जो बकरे है वह बकरियों के समान ही है। 

कई जगहों के बकरें है इस फॉर्म में 

दूध देने वाले बकरे फिलहाल सरताज नाम के फॉर्म हाउस में रह रहे हैं। पेशे से इंजीनियर रहे तुषार नाम शख्स इसका संचालन करता हैं। बकरे पालने के शौक में तुषार ने नौकरी छोड़ दी और अब फॉर्म खोल लिया। इस बीच उन्होंने बताया कि दूध देने वाले बकरे की कीमत 52 हजार रुपए से लेकर चार लाख तक है। यहां पंजाब, राजस्थान, हैदराबाद, अहमदबाद, अफ्रिकन बोर चंबल प्रजाती के बकरे पाले गए हैं।