comScore

कोरोनावायरस: ऑनलाइन बिक रहा है गोमूत्र से बना हैंड सैनिटाइजर

कोरोनावायरस: ऑनलाइन बिक रहा है गोमूत्र से बना हैंड सैनिटाइजर

डिजिटल डेस्क। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस लगभग 121 देशों में फैल चुका है। इस जानलेवा वायरस की चपेट में दुनियाभर से 1,25,972 से ज्यादा लोग आ चुके हैं, जबकि 4,631 से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं। भारत में भी कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या अब 73 हो चुकी है। ऐसें में मास्क, टिशु पेपर के अलावा बाजार में हैंड सैनिटाइजर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

गंगाजल युक्त है सैनिटाइजर
भारत में किसी बीमारी के काबू से बाहर होने पर लोग स्वदेशी प्रोडक्ट अपनाने लगते हैं। आलम ये है कि दुकानदार इस हैंड सैनिटाइजर को अपने मनमाफिक दामों पर बेच रहे हैं। इसे ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के जरिए ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसे एक शीशी के रूप में इंट्रोड्यूस किया गया है। बिना अल्कोहल के इस हैंड सैनिटाइजर को देशी गाय के डिस्टिल्ड मूत्र, खूशबूदार तेल और गंगाजल के मिश्रण से तैयार किया गया है। इस कारण से यह हैंड सैनिटाइजर महकेगा नहीं। यह सैनिटाइजर दो फ्लेवर लेमन और ऑरेंज में उपलब्ध है।

2018 में न के बराबर थी डिमांड
आपको बता दें कि यह प्रोडक्ट अमेजन पर वर्ष 2018 से बेचा जा रहा है। हालांकि तब इसकी मार्केट में डिमांड न के बराबर थी, लेकिन जब से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा उसके बाद सैनिटाइजर की डिमांड बढ़ गई। किसी ने इसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसके बाद से यह चर्चा का विषय बन चुका है।

WHO ने दी थी सैनिटाइजर से हाथों को साफ करने की सलाह
कुछ दिन पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी में उन्होंने कहा था कि, कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को किसी गुणवत्ता वाले सैनिटाइजर से कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से साफ करना चाहिए।

कमेंट करें
jhRQw