सोशल मीडिया के युग में यह शख्स बना लोगों के लिए मिशाल, 51 वर्षों से बिना बिजली, गैस, मोबाइल के पहाड़ों पर व्यतीत कर रहा ऐसा जीवन

In the era of social media, this person became an example for the people, for 51 years without electricity, gas, mobile, such a life is being spent on the mountains.
सोशल मीडिया के युग में यह शख्स बना लोगों के लिए मिशाल, 51 वर्षों से बिना बिजली, गैस, मोबाइल के पहाड़ों पर व्यतीत कर रहा ऐसा जीवन
अजब-गजब सोशल मीडिया के युग में यह शख्स बना लोगों के लिए मिशाल, 51 वर्षों से बिना बिजली, गैस, मोबाइल के पहाड़ों पर व्यतीत कर रहा ऐसा जीवन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पुराने दौर से आज के दौर की तुलना करें तो कहा जा सकता है कि पहले के मुकाबले आज का समय काफी सुख-सुविधाओं से परिपूर्ण है। ज्यादातर लोगों के घरों में बिजली, पानी, गैस जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं और जिनके पास नहीं है वो सुविधाएं जुटाने में लगे हुए हैं। अगर इन सुविधाएं में से कोई एक सुविधा भी लोगों को न मिलें तो उनका जीना दूभर हो जाएगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बीते 51 साल से इन सुविधाओं के बगैर अपना जीवन जी रहा है।   

इटली के फेब्रीजियो कार्डिनली बने मिशाल

इटली के 72 साल के फैब्रीजियो कार्डिनली बिना किसी गैस या बिजली का इस्तेमाल किए करीब 51 साल से पहाड़ी इलाके में रह रहे हैं। वह इन सुविधाओं के बगैर भी अपना जीवन बड़े सूकून और खुशी के साथ बिता रहे हैं। फैब्रीजियो के मुताबिक, दुनिया से खुद को अलग करने में उन्हें कई मुश्किलें आई, लेकिन अब उनको यहां रहने की आदत हो गई है और वह अपनी जिदंगी से खुश हैं। उनका कहना है कि उन्होंने बीते 51 साल से बिजली, गैस जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं किया है। फैब्रीजियो अपनी आजीविका चलाने के लिए फल, सब्जियां उगाना और जैतून का तेल निकालते हैं। जैतून का तेल निकालने के लिए वह पारंपरिक तरीके का इस्तेमाल करते हैं साथ ही इसकी गुणवत्ता की डॉक्टरों से जांच भी कराते हैं। 

पहले अकेले, अब दो लोग रहते हैं साथ 

फैब्रीजियो पहले अकेले रहते थे लेकिन अब उनके साथ दो और लोग रहने लगे हैं। एनीस और एंड्रिया नाम की दो महिलाएं फैब्रीजियो के साथ अब रहने लगी हैं। 35 साल की एनीस दो साल पहले से वहां रह रही हैं जबकि 46 वर्षीय उनकी दोस्त एंड्रिया भी कुछ समय पहले से उनके साथ रह रही हैं। फैब्रीजियो ने बताया कि इस तरह अकेले जीवन जीने की वजह से कुछ लोग उनको बहिष्कृत समझते हैं जबकि वह बहिष्कृत नहीं हैं। उनके अनुसार, छोटे तबकों में सबसे ज्यादा अच्छा जीवन बिताया जा सकता है। 

लोगों को दी स्मार्टफोन से छुटकारा पाने की सलाह

72 वर्षीय फैब्रीजियो कार्डिनली का मानना है कि लोग जितनी सुविधाओं में रहते हैं उतने ही उनके आदि हो जाते हैं। उन्होंने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि सुखमय जीवन जीने के लिए जरूरी है कि वो अपनी स्मार्टफोन की आदत से शीघ्र ही छुटकारा पाएं। पहाड़ और जंगलों में एकाकी जीवन जीने वाले फैब्रीजियो कभी-कभी अपने आसपास के इलाकों का सफर भी करते हैं साथ ही दोस्तों व जानपहचान वालों से मेल-मुलाकात भी करते हैं। 


 

Created On :   21 April 2023 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story