comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ये है दुनिया के सबसे लम्बे पुलिसकर्मी, पहनते हैं 19 नंबर का जूता

June 17th, 2018 10:44 IST
ये है दुनिया के सबसे लम्बे पुलिसकर्मी, पहनते हैं 19 नंबर का जूता

डिजिटल डेस्क । अक्सर लोग अपनी हाइट को लेकर चर्चा में रहते हैं। ऐसे ही एक पुलिस कर्मचारी फिलहाल अपनी हाइट कि वजह से चर्चा का विषय बने हुए हैं। पंजाब पुलिस में कार्यरत अमृतसर के जगदीप सिंह को पंजाब का बच्चा बच्चा जानता है। अपने कद के कारण जगदीप सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में जाने जाते है। लोगों का व्यवहार उनके प्रति किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है, उनके घर से बाहर निकलते ही लोग उनके साथ सेल्फी लेने लगते हैं। 

इन्हें गर्व है अपनी लम्बाई पर 

जगदीप हाइट 7 फूट 6 इंच है और पंजाब आर्म्ड पुलिस में काम कर रहे है, वे दुनिया के सबसे लम्बे पुलिसमैन है। उन्हें अपने इस ऊंचे कद पर गर्व है, उनकी उम्र 35 साल है और वो 18 सालों से पुलिस में काम कर रहे है। उन्हें 19 नंबर का जूता पहनना पड़ता है और उनका वजन 190 किलो है। 

पंजाब पुलिस में अमृतसर के जगदीप सिंह के लिए इमेज परिणाम

लम्बाई के कारण कई परेशानियां भी 

जगदीप को उनकी हाइट के कारण कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है, उनके साइज़ के कपड़े बाजार में नहीं मिलते इसलिए उन्हें अपने लिए स्पेशल आर्डर देकर कपड़े बनवाने पड़ते है और अपनी कद काठी के कारण उन्हें यूनिफार्म भी स्पेशली तैयार करवानी पड़ती है। कहीं बाहर जाने पर तो सोने में और वाशरूम के इस्तेमाल में काफी दिक्कतें आती हैं। 

पुलिस के लिए इमेज परिणाम

शादी के लिए लड़की ढूंढने में लगी मेहनत 

वो बताते हैं कि उनकी शादी के लिए घरवालों को काफी परेशान होना पड़ा था। लड़की ढूंढने में काफी वक़्त लग गया था, लेकिन फिर एक लड़की मिल ही गई। उनकी पत्नी की हाइट 5 फीट 11 इंच है, जगदीप कि पत्नी सुखबीर बताती हैं कि उन्‍हें अपने पति के सबसे लंबे पुलिसवाले होने पर गर्व है।

संबंधित इमेज

लोगो के मजाक का भी किया सामना 

जगदीप की मॉं बताती हैं कि वो बचपन से ही बाकि बच्‍चों से अलग था उसकी कद काठी को देख बच्‍चे उसका मजाक बनाया करते थे, लेकिन जगदीप ने कभी किसी बात को दिल पर नहीं लिया। उसे अपनी हाइट पर गर्व है अब वही उसकी पहचान बन गई है।  

कमेंट करें
0FPXy
कमेंट पढ़े
RAHEESH August 31st, 2018 06:58 IST

जगदीप सर हमारे देश की शान है। हमें इनका सम्‍मान तहे दिल से करना चाहिए।