comScore

कुएं में गिरा हाथी का बच्चा, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

June 13th, 2018 12:56 IST
कुएं में गिरा हाथी का बच्चा, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

डिजिटल डेस्क, ओडिशा। ओडिशा के ढेकानाल जिले में महुलापुंजी के जंगल में एक हाथी का बच्चा कुएं में गिर गया। इसकी खबर जैसे ही ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने वन विभाग की टीम को सूचित किया। सूचना मिलते ही वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और हाथी के बच्चे को बचाने के लिए कोशिश में जु़ट गया। जिसके बाद चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हाथी के बच्चे को कुएं से बाहर निकाला जा सका।


झुंड से बिछड़ गया था नन्हा हाथी 

महुलापुंजी गांव के पास जंगल में हाथी का बच्चा झुंड से बिछड़ गया और कुएं में जा गिरा। वो बच्चा झाड़ियों से ढंके कुएं को देख नहीं पाया और उसका जैसे ही पैर फिसला वो सीधे कुएं में जा गिरा। उस संकरे कुएं में थोड़ा बहुत पानी भी था। वो लगातार चीखता रहा, और अपने साथियों को बुलाने कोशिश करता रहा। हाथी के बच्चे की चीख जब ग्रामीणों के कान में पहुंची तब सभी कुएं की ओर भागे। हाथी के बच्चे को देख वो भी सन्न रह गए जिसके बाद ग्रामीणों ने तुरंत मामले की सूचना वन विभाग को दी।

चार घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन 

सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी और अधिकारी मौके पर पहुंचे और नन्हे हाथी को बचाने की कवायद में जुट गए। इस दौरान उनको एक समस्या का भी सामना करना पड़ा। समस्या ये थी कुआं इतना संकरा था कि हाथी को रस्सी के सहारे नहीं निकाला जा सकता था। अंत में वन विभाग के कर्मचारी-अधिकारी अपनी सूझ-बूझ दिखाते हुए जेसीबी मशीन लेकर आए और कुएं के किनारे खुदाई करके रास्ता बनाया, जिससे वो नन्हा हाथी धीरे-धीरे बाहर आ गया। जिसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया गया। 

कमेंट करें
odQ4S
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।