अजब-गजब: करोड़ो में बिके स्टीव जॉब्स के सैंडल्स, जाने आखिर क्या है इस फुटवेयर की खास बात 

November 15th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की नींव रखने वाले स्टीव जॉब्स ने फिर से एक मिसाल कायम की है। लेकिन इस बार यह उनके द्वारा किसी फील्ड में योगदान को लेकर नहीं है बल्कि उनसे जुड़ी किसी खास चीज को लेकर है। दरअसल, स्टीव जॉब्स की कुछ चीजों को एक-एक कर नीलाम किया जा रहा है। इस दौरान नीलामी में उनकी हर एक चीज की कीमत आसमान को छू गई। लेकिन इस दौरान उनकी जिस चीज ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी वह थे उनके सैंडल्स। नीलामी में उनके सैंडल्स के लिए 218,700 यूएस डॉलर यानि लगभग 1.7 करोड़ की बोली लगाई गई है। ब्राउन  रंग के इन सैंडल्स की इतनी अधिक बोली ने सबको चौंका के रख दिया है। 

क्यों खास है सैंडल्स 

इस सैंडल्स की खास बात यह हैं की स्टीव जॉब्स जिस गैरेज में इसे पहनकर काम करते रहे, उन्हीं गैरेज में उन्होंने एप्पल की स्थापना की थी। एप्पल के पूर्व सीईओ स्टीव जॉब्स को 70 और 80 के दशक की फोटेज में इन सैंडल्स को पहने साफ-साफ देखा जा सकता है। जॉब्स के सैंडल्स की बोली लगाने वाले जूलियन के मुताबिक, उन्होंने इन सैंडल्स को अपने हाउस मैनेजर को दिया था। ऑक्शन से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि जॉब्स के इन ब्राउन सैंडल्स की बोली अधिकतम  80 हजार यूएस डॉलर तक जा सकती है लेकिन अंत में इतनी बड़ी बोली ने सबको चौंका दिया। हालांकि, इन सैंडल्स के खरीददार का नाम अभी तक सामने नहीं आया है। 

बता दें, इन सैंडल्स को लेकर स्टीव जॉब्स की बेटी 'क्रिसन ब्रेनन' ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ये सैंडल्स उनके पिता के सिंपल साइड का हिस्से थे। ये उनकी यूनिफॉर्म थी। जॉब्स कहते थे कि यूनिफॉर्म की एक खास बात यह होती है कि सुबह में आपको सोचना नहीं पड़ता कि आपको क्या पहनना है। 

करोड़ो में बिका था जॉब्स का पर्सनल कंप्यूटर

यह पहली बार नहीं है जब जॉब्स की चीजों की इतनी बड़ी बोली लगी हो। इससे पहले भी उनका एप्पल-1 प्रोटोटाइप 677,196 यूएस डॉलर यानि लगभग 5.5 करोड़ की मोटी रकम में बेचा गया था। स्टीव जॉब्स ने वर्ष 1976 में माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में स्थित बाइट शॉप के मालिक रहे 'पॉल टेरेल' को कंप्यूटर की विशेषता बताने के लिए इसे इस्तेमाल में लाए थे। बाइट शॉप को एप्पल-1 प्रोटोटाइप कंप्यूटर का पहला रिटेलर था। इसे दुनिया के सबसे पुराने पर्सनल कंप्यूटर स्टोर के रूप में भी जाना जाता है।