ट्रेन गुजरती रहती है, ट्रैक पर लगता है दुनिया का ये अनोखा मार्केट

ट्रेन गुजरती रहती है, ट्रैक पर लगता है दुनिया का ये अनोखा मार्केट

डिजिटल डेस्क, बैंकाक। मार्केट का पूरी सड़कों को कवर कर लेना कोई नई बात नही है, लेकिन क्या आपने कभी किसी रेलवे ट्रैक पर लगने वाला मार्केट देखा है। शायद आपको यकीन नही होगा, लेकिन जहां ये मार्केट लगता है वहां से कई ट्रेन गुजरती हैं वह भी कई बार। थाईलैंड में स्थित इस अनोखे बाजार का नाम है द मैकलांग फूड मार्केट। 

 

आराम से उठा सकते हैं फल, सब्जी
ये माकेर्ट जिस स्थान पर लगाया जाता है वह बहुत ही तंग है और छोटी गलीनुमा जगह से ट्रेन होकर गुजरती है। वैसे तो यहां से जब भी ट्रेन  गुजरती है तो वह स्पीड में ही होती है, लेकिन अगर कभी इसकी गति कम हो तो मार्केट इतना नजदीक है कि कोई भी यात्री यहां से फल, सब्जी बड़े ही आराम से उठा सकता है। 
 


दिनभर में ऐसा होता है करीब 8 बार
यहां जो दुकानदार अपनी दुकानें लगाते हैं उन्हें ट्रेनों का टाइम टेबल हर रोज ही पता होता है। ये पूरी तरह से रेलवे ट्रैक पर लगा हुआ होता है। जैस ही ट्रेन के आने का वक्त हो जाता है वे अपना सामान यहां से हटा लेते हैं और ट्रेन के जाते ही वापस अपनी दुकान को पहले की तरह ही सजा लेते हैं। ये सब दिनभर चलता है और तकरीबन आठ बार यहां दुकानें लगती व हटती हैं। 
 

30 किमी एवरेज स्पीड 
यह रेलवे ट्रैक सबसे बैंकाक का सबसे धीमा रेलवे ट्रैक  बताया जाता है। यहां ट्रेन 30 किमी एवरेज स्पीड से ही चलाई जाती है और बगैर किसी सिग्नल के आगे बढ़ती जाती है। कई बार तो ट्रेन के आते-आते लोग अपनी दुकानों को छज्जे हटाते हैं। ये दृश्य भी बेहद अनोखा नजर आता है। यहां दुकान लगा रहे लोगों को इसकी आदत हो चुकी है। ये मार्केट किसी फिल्म के सेट की तरह दिखाई देता है, जबकि है पूरी तरह से असली। 

Created On :   25 Nov 2017 3:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story