दैनिक भास्कर हिंदी: परीक्षा में विद्यार्थियों को कार्डबोर्ड बॉक्स पहनाकर बैठाया, जानें क्यों

September 5th, 2019

डिजिटल डेस्क। आए दिन परिक्षाओं में नकल करने की खबरें आती रहती हैं और फिर आजकल तो नकल से पास होना जैसे एक ट्रेंड बन गया हो, लेकिन शिक्षक भी कुछ कम नहीं वो भी नकल रोकने के लिए नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। मेक्सिको में भी नकल रोकने के लिए एक शिक्षक दूारा ऐसा ही नया और अनोखा तरीका अपनाया गया कि जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। 

बता दें कि पिछले हफ्ते मेक्सिको के टेलेक्सकला में बैचरल कॉलेज के कैंपस में एक में ग्रेजुएशन की परीक्षा चल रही थी। परीक्षा में विद्यार्थी नकल न कर सकें, इसके लिए एल सबिनल कॉलेज के डायरेक्टर लुइस जुआरेज टेक्सिस ने विद्यार्थियों को कार्डबोर्ड बॉक्स पहनाकर परीक्षा में बैठाया। 

हालांकि देखा जाए तो नकल रोकने के लिए यह अनोखा तरीका है लेकिन सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें वायरल होते ही लोगों की इसपर नकार्त्मक प्रतिक्रियाएं आने लगी। लोगों ने शिक्षक की आलोचना करते हुए उनपर मानवाअधिकारों के खिलाफ जाकर परीक्षा कराने का आरोप लगाया है। 

खबरों के मुताबिक कुछ लोगों को मानना है कि नकल रोकने के लिए इस तरह का तरीका अपनाना विद्यार्थियों के लिए अपमान भरी बात है। जिसके बाद लुइस जुआरेज टेक्सिस को उनके पद से निलंबित करने की मांग की जा रही है। तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग शिक्षक के इस गजब तरीके की तारीफ भी कर रहे हैं कि इससे छात्रों को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा और वे ज्यादा बेहतर तरीके से सीख पाएंगे।