दुनिया का सबसे महंगा नमक, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

The worlds most expensive salt, you will be surprised to know the price
दुनिया का सबसे महंगा नमक, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान
अजब-गजब दुनिया का सबसे महंगा नमक, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

 डिजिटल डेस्क, भोपाल ।  नमक के बिना हम अपने खाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं । नमक के बिना हर तरह का खान अधूरा लगता हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमल किसने प्रकार का होता है । लेकीन क्या आप जानते है , की दुनिया का सबसे कीमती नमक  कितने रुपयों का मिलता है । अगर आपको दुनिया के सबसे की किमत पता चल जाए तो आप खाने में नमक का इस्तेमाल जरूर छोड़ देंगे । 
अभी तक आप को लगता होगा कि हिमालय का गुलाबी नमक ही दुनिया में   महंगा नमक होगा । तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं ।एक ऐसा भी नमक है जिसके दाम का आप सोच भी नहीं सकते । Amethyst Bamboo दुनिया का सबसे  महगा नमक माना जाता है । ये नमक कोरिया में बनाया जाता है । इस नमक को बैंबू सिलेंडर में भरकर बनाया जाता है । 

नमक की कीमत जानकर हो जाएगे हैरा
कोरियन बैम्बू नमक कि कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे । भारत में 1 किलो नमक की कीमत 25- 27 रुपये होती है । मगर कोरियन Amethyst Bamboo नमक के 250 ग्राम पैकेट की कीमत 8 हजार रुपये से ज्यादा है ।  हिसाब से 1 किलो के पैकेट की कीमत 40 हजार रुपये से ज्यादा है । इस नमक को बनाने में काफी मेहनत और समय लगता है । इसी लिए इस नमक कि कीमती इतनी ज्यादा होती है । 
 

कैसे बनता है ये नमक

कोरियन में बैम्बू नमक सालों से खाया जा रहा हैं । पर रोस्टेड बैम्बू नमक की खोज 20वीं सदी से ही शुरू हुई थी । अब हम आप को बताने है कि बैम्बू नमक  कैसे बनाया जाता है । बैम्बू नमक को बांस के कंटेनर में भर कर कई  दिनों के लिए रख देते है । और पुर कंटेनर पर मिट्टी का एक लेप लगा दिया जाता है । इसके बाद भट्ठी में नमक को 9 से 10 बार पकाया जाता है । इसे प्रक्रिया पूरे 50 दिन का वक्त लग जाता है । यह पूरी प्रक्रिया हाथ से होती है । इस लिए नमक का दाम इतना ज्यादा हो जाता है । नमक को कई बार पकाने से अशुद्धियां बेहद कम हो जाती हैं. इसके कारण ये दुनिया का सबसे शुद्ध नमक भी माना जाता है ।
 

Created On :   11 April 2022 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story