सिंकदर के जमाने का खजाना है इस देश में, पत्थरों से बनाया गया था 400 मकबरा!

There is a treasure in the era of Sikandar, in this country, 400 tombs were built with stones!
सिंकदर के जमाने का खजाना है इस देश में, पत्थरों से बनाया गया था 400 मकबरा!
अजब-गजब सिंकदर के जमाने का खजाना है इस देश में, पत्थरों से बनाया गया था 400 मकबरा!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  दुनिया में कई ऐसी चीजें मौजूद है जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं, तुर्की में भी कुछ ऐसी ही घटना नजर आई है। एजियन सागर से 180 किलोमीटर पूर्व में स्थित ऐतिहासिक शहर ब्लॉनडोस में खोज कर रहें पुरातत्वविदों को रोमन साम्राज्य के समय के पत्थरों से बने 400 मकबरें मिले हैं, बताया जाता है कि यह 1800 साल पुराने हैं, इन्में बड़ी खूबसूरती से वॉल पेंटिंग्स की गई है। 

Treasure Alexander the Great

सिकंदर के समय बना था शहर

इस शहर का मिर्माम सिकंदर के काल में किया गया, इसका स्वर्णिम काल रोमन से बिजेनटाइन साम्राज्य तक चला था। यहां के गुफाओं में एक खास प्रक्रिया की जाती थी जिसे सार्कोफैगी के नाम से जाना जाता है, इस प्रक्रिया में मरे हुए जानवरों और इंसानों को रखा जाता था। यह रिवाज कई पीढ़ियों तक अपनाया गया था।  

Treasure Alexander the Great

अजीब थी अंतिम संस्कार की प्रथा

हाल में हुए खनन में प्रमुख रहें तुर्की की यूसाक यूनिवर्सिटी के पुरातत्वविद बिरोल कैन बताते है कि ब्लॉनडोस में मिल इन मकबरों के अंदर पहले के समय पर मरने वाले एक परिवार के लोगों के शव को रखा जाता था। उनके अंतिम संस्कार के तौर पर मकबरे के अंदर रख कर गुफा को बंद कर दिया जाता था। इस प्रथा का निर्माण यहां मौजूद लोगों ने किया और घाटियों की ढलान पर नेक्रोपोलिस बना दिया था।

Treasure Alexander the Great

खोज में मिली यह चीजें

पुरातत्वविद कई सालों से नेक्रोपोलिस पर खोज कर रहें हैं, 2018 में सिसिलेबार तरीके से खोज करन में उनके हाथ कई सारी चीजें लगी जिनमें शामिल है दो मंदिर, एक सार्वजनिक बाथरूम, एक थियेटर, बैसिलिका, रोमन साम्राज्य के राजा हेरून की समाधि और पत्थरों से बने मकबरे। यहां अलग-अलग पत्थरों से बने अबतक 400 मकबरे मिले हैं जिनमें में इंसानों की हड्डियां हैं। खोज में पाए गए 24 मकबरो की दीवारों पर पेंटिंग्स पाई गई है। इन्हें सुरक्षित रखने की पूरी कोशिश की जा रही है।

Treasure Alexander the Great


 

Created On :   22 Oct 2021 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story