अमेरिका मे इस वजह से मनाया जाता है Thanksgiving Day 

this is the reason why american people celebrate thanksgiving
अमेरिका मे इस वजह से मनाया जाता है Thanksgiving Day 
अमेरिका मे इस वजह से मनाया जाता है Thanksgiving Day 

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप हॉलीवुड फिल्मों के या अमेरिकन सिटकॉम के दीवाने हैं तो आपने थैंक्सगिविंग डे का नाम जरूर सुना होगा। अमेरिका के मशहूर सिटकॉम "फ्रेंड्स" में थैंक्सगिविंग कई बार दिखाया गया है। थैंक्सगिविंग को क्यों मनाया जाता है इस बात से कई लोग अनजान है। अगर आप भी उत्सुक है ये जानने के लिए तो पढ़ें ये खबर।  

 

Related image

 

ऐसे हुइ थी शुरुआत 

अमेरिका में हर साल नवंबर महीने के चौथे गुरुवार को थैंक्सगिविंग मनाया जाता है। थैंक्सगिविंग की शुरुआत साल 1621 में हुई थी। उस समय अंग्रेजी तीर्थयात्रियों के एक समूह ने ज्यादा मात्रा मे उत्पन्न हुई फसल का जश्न मनाने के लिए मूल अमेरिकियों के एक समूह के साथ भोज का आयोजन किया था। सबसे पहला थैंक्सगिविंग अक्टूबर में मनाया गया था और लगभग तीन दिन तक ये त्योहार चला था।

 

Related image

 

इस दिन होता है राष्ट्रीय अवकाश 

1863 में, जब तक अब्राहम लिंकन ने पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित नही किया था, तब तक पूरे अमेरिका में थैंक्सगिविंग की तारीख हर राज्य मे अलग-अलग थी। थैंक्सगिविंग कनाडा में और कई कैरेबियन द्वीपों में भी मनाया जाता है। यहां तक ​​कि यूके के कई इलाकों में भी थैंक्सगिविंग मनाया जाता है।

 

Related image

 

न्यूयॉर्क की परेड है मशहूर 

थैंक्सगिविंग पर, अमेरिका के लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ खाने-पीने  के लिए इकट्ठा होते हैं। बड़े शहरों में परेड, बैंड और गुब्बारे के साथ जश्न मनाया जाता है। अमेरिका की सबसे फेमस परेड न्यूयॉर्क शहर में होने वाली मैसी डे परेड है।

 

Image result for thanksgiving


इस रोज होता है टर्की का सेवन

पारंपरिक टर्की की बजाय पहले लोग मुर्गी और गोमांस का भोजन किया करते थे। माना जाता है कि टर्की को इसिलीए चुना गया क्योंकि इसका साइज बहुत बड़ा होता है जिस वजह से परिवार के सभी सदस्यो का पेट बड़ी आसानी से भर जाता है और इस पक्षी के ना ही अंडे काम के होते है और ना ही दूध। थैंक्सगिविंग के मौके पर हर साल अमेरिका में 50 मिलियन से अधिक टर्की की बिक्री होती है।
 

Created On :   9 April 2018 9:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story