यह है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

This is the worlds most expensive vegetable, you will be surprised to know the price
यह है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
अजब-गजब यह है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  दुनिया में कई तरह की सब्जियां मिलती हैं , सबके भाव अलग-अलग होते हैं। पर कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिनके भाव  जान आप भी हैरान रह जाएंगे। दुनिया की एक सबसे महंगी सब्जी में शुमार है हॉप शूट्स। इस सब्जी की कीमत में सोने का एक हार खरीदा जा सकता है। इस महंगी सब्जी को लोग आमतौर पर नहीं खरीदते इसकी कीमत ही लोगों को आश्चर्य में डाल देती है। 

हॉप शूट्स आम मंडियों में नहीं मिलती इसे ऑनलाइन ही ऑर्डर किया जा सकता है। इसकी कीमत करीब 80 हजार से एक लाख रुपय के बीच होती है। इस कीमत में कोई भी सोने का आभूषण खरीदा सकता है। इस सब्जी को इसकी कीमत के कारण आम नहीं माना जाता। यह सब्जी नियमित तापमान और छंटाई में फ्रेश रहती है। इसका इस्तेमाल दवाईयां बनाने में किया जाता है। हॉप शूट्स के डंठल को तपेदिक नामक बीमारी में काफी प्रभावित माना जाता है। इस सब्जी की कीमत कई सालों से एक ही है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग रुप में हर क्षेत्र में किया जाता है। 

हॉप शूट्स के फूलों का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है। इस सब्जी के फूलों को हॉप कोन्स के नाम से जाना जाता है। वैसे तो कई सब्जियों के भाव अधिक होते हैं। लेकिन हॉप शूट्स नामक सब्जी महंगी सब्जियों में शुमार है। 
 

Created On :   12 Nov 2021 8:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story