अजब -गजब : मृत लोगों की शादी! भारत की अनोखी मान्यता के सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल

July 30th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत विविधताओं का देश है। भारत में कुल 28 राज्य हैं और जितने राज्य उनकी उतनी ही अलग-अलग तरह की मान्यताएं, रीति - रिवाज हैं, जिनको लोग सदियों से मानते आ रहे हैं। आज के समय में जब लोग प्रैक्टिकल हो गए हैं और अपने तौर-तरीकों को भूलते जा रहे हैं, इसलिए उन्हें ये रिवाज अजीबोगरीब लग सकते हैं। पर कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो आज भी इन रिवाजों पर विश्वास करते हैं। इसलिए वो आज भी इन रिवाज का पालन कर सकते हैं। ऐसा ही एक रिवाज कर्नाटक में माना जाता है। जहां मरे हुए लोगों की शादी कराई जाती है। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक 28 जुलाई को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ा जिले में शोभा और चंदप्पा नाम के एक जोड़े की शादी करवाई गई। इस शादी में हर नॉर्मल शादि की तरह, सारे रीति-रिवाजों का पालन किया गया। बस इस शादी के दूल्हा- दुल्हन 30 साल पहले ही मर चुके थे। जी हां, शोभा और चंदप्पा को मरे 30 साल हो चुके हैं। कर्नाटक में प्रेथा कल्याणम नाम की एक प्रथा हैं, जिसमें मर चुके लोगों की शादी करवाई जाती है। 

जन्म के वक्त ही मर चुके लोगों का होता है विवाह

इस तरह की मान्यता केरल और कर्नाटक के कई हिस्सों में मानी जाती है। बताया जाता है, इस मान्यता के तहत लोगों की शादी करवाई जाती है जो जन्म के बाद ही मर गए थे। इसलिए यहां के लोग मरे हुए अपने परिजनो की शादी कराते हैं। बताया जाता है, कि ऐसा कर के उन को सम्मान दिया जाता है। ट्विटर पर एनी अरुण नाम के एक व्यक्ति ने अपने ट्विटर पर ऐसी ही शादी का पोस्ट किया है। उन्होंने बताया कि वो हाल ही में एक ऐसी ही शादी में शामिल हुए थे। उन्होंने अपने पोस्ट के साथ एक वीडियो भी शेयर किए जिसमें लोग शादी के रिवाजों को करते नजर आए। 

अविवाहित लोग नहीं देख सकते ये शादी

एनी अरुण ने बताया कि आमतौर पर जो भी एक नॉर्मल शादी में होता है, वह सब इस शादी में भी होता है। परिवार के लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और पहले इंगेजमेंट करते हैं, और फिर शादी की रस्में की जाती हैं। एनी अरुण ने बताया कि इस शादी को बच्चे और जिन का विवाह नहीं हुआ है, वह इसे नहीं देख सकते हैं। इस शादी में मंगलसूत्र भी पहनाया जाता है और कन्यादान भी होता है। अरुण के इस  पोस्ट को  35 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। 

खबरें और भी हैं...