comScore

अजब-गजब: छिपकली की तरह दिखता है यह अजीबोगरीब जीव, जो बिना कुछ खाए भी कई सालों तक जिंदा रह सकता है 

October 11th, 2020 09:48 IST
अजब-गजब: छिपकली की तरह दिखता है यह अजीबोगरीब जीव, जो बिना कुछ खाए भी कई सालों तक जिंदा रह सकता है 

डिजिटल डेस्क। धरती पर मौजूद हर जीव के पास कुछ खास विशेषताएं होती हैं। कई जीव ऐसे होते हैं जो बिना पानी पीए ही कई सालों तक जिंदा रह सकते हैं, तो वहीं कई जीव ऐसे हैं जो बिना कुछ खाए भी जिंदा रह सकते हैं। आज हम आपको कुछ इसी तरह के दुर्लभ जीव के बारे में बताएंगे, जो कई सालों तक भोजन ही नहीं करता है। सैलामैंडर नामक यह जीव बड़ा ही दुर्लभ है, जो स्लोवेनिया से लेकर क्रोएशिया जैसे बाल्कन देशों में पानी के भीतर मौजूद गुफाओं में पाए जाते हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार इस जीव की त्वचा और अविकसीत आंखे इन्हें अंधा बनाती हैं। शायद इसी वजह से यह जीव अपने जगह से हिलते नहीं हैं। किसी जीव का अपने स्थान से ना हिलना कोई असामान्य बात नहीं है। कई मामलों में ऐसा देखने को मिला है कि 7 साल से भी अधिक समय होने के बाद भी सैलामैंडर अपने जगह से नहीं हिलते हैं। सैलामैंडर अपना पूरा जीवन पानी के भीतर बीताता है और इसकी उम्र 100 साल की होती है। इसका आवास स्लोवेनिया से लेकर क्रोएशिया जैसे बाल्कन देशों में है। यह दुर्लभ जीव अपनी जगह कई सालों के बाद तब ही बदलता है, जब उसे साथी की तलाश होती है।

हंगेरियन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के ज्यूडिट वोरोस के मुताबिक भारी बारिश के होने के बाद भी ये जीव बहकर गुफाओं से बाहर आते हैं। इसके बाद ही हम इन्हें देख पाते हैं। अन्यथा इन्हें देखने के लिए हमें गोताखोरी कर गुफा में जाना होता है। गुफा के पानी में मौजूद अंशों को देखकर ही हम यह बता सकते हैं कि वे वहां हैं या नहीं। सैलामैंडर जिन गुफाओं में रहते हैं, वहां भोजन मिलना आसान नहीं है। यह जीव बिना कुछ खाए भी कई वर्षों तक जिंदा रह सकता है। हालांकि सैलामैंडर जब भी सक्षम होते हैं तो छोटे कीड़े-मकोड़े, घोंघे और कीड़ों को खाते हैं।
 

कमेंट करें
pcTa6