अजब -गजब : ये है दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, देख कर हो जाएंगे रोंगटे खड़े

June 4th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  पूरी दुनिया में कई ऐसी जगह है ,जो कि बहुत ही खतरनाक होती हैं। इन जगहों पर जाना जोखिम से भरा हो सकता है। जिन लोगों को एडवेंचर्स पंसद होता हैं। बहुत सारे खतरे के बावजूद इन जगहों पर जाने  पंसद करते हैं। पर ज्यादातर लोग ऐसी जगह की तस्वीर देख कर इन जगहों से तौबा कर लेते हैं। कई बार ऐसी जगहों पर भीड़ ही इस खतरे के कारण होती है। दुनिया में एयरपोर्ट्स ऐसी जगह पर बनाया जाता है जो सुरक्षित हों और आबादी से दूर हो। लेकिन कुछ ऐसे एयरपोर्ट्स हैं, जो खतरनाक लैंडिंग की वजह से जाने जाते हैं। इन एयरपोर्ट्स बहुत दुर्घटना भी होती हैं। 
आज हम आप को जिस एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। वहा बीते दिन एक प्लेन दुर्घटना भी हो गई थी। इस फ्लाइट में चार भारतीय भी सवार थे। हादसे में सारे यात्रियों की मौत हो गई, और विमान अचानक नेपाल में खो गया था। जी हां हम बात कर रहे हैं, नेपाल के लुकला एयरपोर्ट के बारे में कुछ दिन पहले यहा एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस विमान में करीब 22 यात्री सवार थे। इस विमान में बैठे सभी यात्रियों की मौत हो गई है। नेपाल के जोमसोम सिपोर्ट के ट्रैफिक कंट्रोलर का कहना था की घासा में उसे तेज धमाके की रिपोर्ट आई थी। इस के बाद विमान का मलबा कोबान गांव में जाकर मिला। इस के बाद नेपाल के एयरपोर्ट्स एक बार फिर चर्चा में आ गए। 

बेहद खतरनाक है ये एयरपोर्ट
दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स की लिस्ट में नेपाल का लुकला एयरपोर्ट शामिल हैं। इस एयरपोर्ट्स को नेपाल का ही नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट माना जाता है। इस एयरपोर्ट की तस्वीरें देखकर ही आप के रोंगटे खड़े हो जाऐंगे। नेपाल के हिमालय के पास करीब 10 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर लुकला एयरपोर्ट स्थित है। इस एयरपोर्ट को काफी डरावना और खतरनाक माना जाता है। इस एयरपोर्ट को एक और नाम से भी जाना जाता है। तेंजिंग हिलेरी एयरपोर्ट। इस एयरपोर्ट से लोग सीधे हिमालय की गोद में पहुंच सकते हैं। 

रनवे पर थम जाती है सांसें
खतरनाक पहाड़ियों के बीच बने इस एयरपोर्ट पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां जब भी प्लेन लैंड करता है, वो सबसे डरावना अनुभव होता है। कई बार यहां मौसम खराब होने की वजह से प्लेन का रडार काम नहीं करता। पायलट को अंदाजा लगाकर प्लेन की लैंडिंग करानी पड़ती हैं। इस एयरपोर्ट का रनवे इतना छोटा है कि जरा सी लापरवाही तो दुर्घटना होना तय माना जाता है। एयरपोर्ट के ट्रैक की चौड़ाई 65 फ़ीट है। इतना खतरनाक होने पर भी कुछ घंटे में प्लेन की लैंडिंग होती है। 

खबरें और भी हैं...