OMG: शादी को लेकर दुनियाभर में ऐसे अजीबो-गरीब कानून, सुनकर सर घूम जाएगा

You will be shocked to hear about these strange laws about marriage
OMG: शादी को लेकर दुनियाभर में ऐसे अजीबो-गरीब कानून, सुनकर सर घूम जाएगा
OMG: शादी को लेकर दुनियाभर में ऐसे अजीबो-गरीब कानून, सुनकर सर घूम जाएगा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। ज्यादातर लोग शादी के समय होने वाले रस्म-रिवाज से चिढ़ जाते हैं, लेकिन कुछ  लोग इन्हें पसंद भी करते हैं। भारत में तो शादी को लेकर ऐसा कोई कानून नहीं है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़े। लेकिन दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां पर शादी को लेकर ऐसे अजीबो-गरीब कानून बने हुए हैं, जिनको सुनकर आपका सर घूमने लगेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबो-गरीब कानून के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप अपना सर पकड़ लेंगे और यही सोचेंगे कि अच्छा हुआ कि दूसरे देश में पैदा नहीं हुए।

प्रॉक्सी मैरिज करने का अधिकार
अमेरिका जितना ताकतवर देश है उतना ही अजीब उसका ये कानून भी है। अमेरिकी कानून के मुताबिक अगर आप आर्म्ड फोर्स में है, तो आपको प्रॉक्सी मैरिज करने का अधिकार है। इसका मतलब शादी के दौरान यदि दूल्हा या दुल्हन में से कोई भी एक मौजूद नहीं है, तो फिर उसकी जगह उसका कोई रिश्तेदार या दोस्त प्रॉक्सी करता है और आपकी शादी उस व्यक्ति से हो जाती है। अमेरिका के मॉन्टाना में तो दुल्हा-दुल्हन किसी को भी मौजूद रहने की जरुरत नहीं है। इसे वहां पर डबल प्रॉक्सी कहा जाता है। 

मरने के बाद शादी
फ्रांस में अगर आप किसी से शादी करना चाहते हैं और उसकी मौत हो गई है तो भी आप उससे शादी कर सकते हैं। फ्रांस में ये नियम फर्स्ट वर्ल्ड वार के दौरान लागू किया गया था, जब महिलाओं की शादी सेना के उन जवानों से भी कर दी जाती थी, जो पहले ही मर चुके थे। 
 

शादी की सूचना देना जरूरी

भारत में तो शादी होने के बाद भी कई हफ्तों तक भी पता नहीं चलता कि दोस्त की शादी हो गई है। लेकिन ग्रीस में आप ऐसा नहीं कर सकते। ग्रीस में आपको शादी की सूचना को एक कागज पर लिखकर टाउन हॉल के दरवाजे पर 10 दिन के लिए चिपकाना जरुरी है और सबसे खास बात ये कि इन 10 दिनों में 2 रविवार भी शामिल होने चाहिए। 

छोटे भाई की गर्लफ्रेंड से कर सकते हैं शादी
आमतौर पर लोग अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर काफी पजेसिव होते हैं और अपनी गर्लफ्रेंड का किसी और लड़के से बात करने पर भी बुरा मान जाते हैं। लेकिन जापान में आपको आपके छोटे भाई की गर्लफ्रेंड से शादी करने की इजाजत है। अगर आपका छोटा भाई और उसकी गर्लफ्रेंड इस बात के लिए राजी हो जाते हैं,तो आप उससे शादी कर सकते हैं। 

खुले आसमान में नहीं कर सकते शादी
आप हमेशा ये सोचते होंगे कि जब भी शादी होगी तो उसे खुले आसमान के नीचे करेंगे। ताकि आसमान का खूबसूरत नजारा आपकी शादी को और यादगार बना दें। लेकिन अगर आप इंग्लैंड में है तो आप इस बारे में न ही सोचें तो अच्छा है। क्योंकि यहां के कानून के मुताबिक आप खुले आसमान के नीचे शादी नहीं कर सकते। बल्कि शादी हमेशा उसी जगह पर की जाएगी जिसके ऊपर छत होगी। 

Created On :   28 July 2017 8:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story