मरने के बाद जिंदा हुई महिला, लिखा चौकाने वाला नोट, कार्डिक अरेस्ट से हुई थी मौत

मरने के बाद जिंदा हुई महिला, लिखा चौकाने वाला नोट, कार्डिक अरेस्ट से हुई थी मौत
  • मौत के बाद दोबारा जिंदा हुई महिला ने किया चौकाने वाला खुलासा
  • मरने के बाद होने वाले अनुभवों के बारे में बताया
  • इन मामलों पर वैज्ञानिक कर रहे शोध

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मरने के बाद इंसान के साथ क्या-क्या होता है, ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। वहीं दुनिया में कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें इस सवाल का जवाब पता है। इसका यह है कि उन्होंने हकीकत में उसका अनुभव भी किया है। आप सभी ने इन लोगों के बारे में कई दफा सोशल मीडिया या फिर न्यूज में देखा, सुना और पढ़ा होगा। ये लोग अपने मरने और दोबारा जिंदा होने के दौरान देखे गए चौकाने वाले दृश्यों के बारे में बताते हैं। इन्हीं मे से एक टीना हाइन्स हैं जिन्होंने मरने और दोबारा जिंदा होने के अनुभवों को साझा किया है।

टीना की मौत और उसके बाद जिंदा होने की कहानी बेहद चौकाने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 के फरवरी महीने में टीना हाइन्स की हेल्थ बुरी तरह बिगड़ गई थी। यहां तक की उनके जिंदा रहने के चांस भी बेहद कम थे। टीना के पति ब्रायन ने अपनी पत्नी को बचाने के लिए इस दौरान दुनिया के हर डॉक्टर से संपर्क किया, पैसा पानी की तरह बहाया लेकिन लाभ नहीं हुआ। डॉक्टर्स ने भी उन्हें बचाने की हरसंभव कोशिश की लेकिन वो असफल रहे। एक दिन लंबी यात्रा करने के दौरान चार बच्चों की मां टीना दिल का दौरा पड़ता है, जिससे उनकी मौत हो जाती है।

लेकिन उनकी मौत के 27 मिनट बाद एक करिश्मा होता है। टीना के मृत शरीर में जान आ जाती है। यह देखकर वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह जाते हैं। लोगों को इस दौरान और भी ज्यादा हैरानी तब होती है जब मरने के बाद जिंदा हुई टीना तुरंत ही एक पेन और कागज मांगती हैं। टीना कागज पर कुछ ऐसा लिखती हैं जिससे वहां मौजूद लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

बोलने की हालत में न होने की वजह से टीना ने कागज और पेन मांगा था। बड़ी कठनाई से पढ़ी जाने वाली राइटिंग में लिखे गए इस मैसेज जब लोगों को समझ नहीं आया तो उन्होंने टीना से इसका मतलब पूछा। जिस पर टीना ने ऊपर की ओर से हाथ हिलाया। ठीक होने के बाद टीना ने AZfamily.com को बताया, ‘‘यह बहुत वास्तविक था, रंग बहुत जीवंत थे।’टीना ने बताया कि, उसने एक आकृति देखी, जिसे वह यीशु मानती थी, लेकिन इस तरह के अनुभव उतने दुर्लभ नहीं हैं।’

इस तरह के मामलों पर हुए शोध के मुताबिक, टीना समेत इस तरह केवल 10 से 20 फीसदी लोग ही हैं जिन्हें मरने के बाद किए अनुभवों के बारे में याद रहता है। वहीं बाकि के 80 फीसदी लोगों को इस बारे में बिल्कुल भी याद नहीं रहता है। हालांकि मौत के करीब पहुंचकर किए जाने वाले इन अनुभवों के बारे में वैज्ञानिक जोरों-शोरों से रिसर्च कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि वैज्ञानिक इनकी सच्चाई का पता लगाने के भी बेहद करीब हैं। मिशिगन विश्वविद्यालय में तो इसे लेकर बकायदा स्टडी भी की जा रही है। चूहों पर होने वाली इस स्टडी में ये बात सामने आई है कि मौत से ठीक पहले दिमाग में गतिविधी की वृद्धि सबसे जाग्रत, चेतन अवस्था की तुलना में ज्यादा होती है।

Created On :   10 Sep 2023 4:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story