चालू वित्त वर्ष: सरकारी मंच जेेम पोर्टल ने छुआ ऐतिहासिक मुकाम, 4 लाख करोड़ से ज्यादा की खरीद

  • जेेम पोर्टल ने छुआ ऐतिहासिक मुकाम
  • चालू वित्त वर्ष में 4 लाख करोड़ से ज्यादा की हुई खरीद

Tejinder Singh
Update: 2024-03-29 11:39 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी मंच गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) ने वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान 4 लाख करोड़ रूपये के सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) को हासिल कर लिया है। यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष के जीएमवी से लगभग दोगुना है। चालू वित्त वर्ष में उत्तरप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे सबसे अधिक खरीद वाले प्रदेशों ने राज्यों की ओर से इस वर्ष के लिए निर्धारित सार्वजनिक खरीद लक्ष्य को पार करने में मदद की है। जेम के मुख्य कार्याधिकारी पी के सिंह ने यहां बताया कि जेम पोर्टल ने वर्ष 2016 में 422 करोड़ रूपये के जीएमवी के साथ ऐतिहासिक यात्रा शुरू की, जो आज 4 लाख करोड़ रूपये तक पहुंच गई है।

जेम के 1.5 लाख से अधिक सरकारी खरीदारों और 21 लाख से अधिक विक्रेताओं और सेवा प्रदाताओं के विशाल नेटवर्क ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को संभव बनाया है। ‘वोकल फॉर लोकल’, ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’, स्टार्टअप रनवे, वुमनिया जैसी अपनी समावेशी प्रयासों के माध्यम से जेम ने घरेलू व्यवसायों को बढ़ने और फलने फूलने के लिए सभी को समान अवसर प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि 4 लाख करोड़ जीएमवी में लगभग 50 प्रतिशत मूल्य के ऑर्डर कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों, एमएमई, विशेष रूप से महिलाओं के नेेतृत्व वाले संगठन, एफपीओ और स्टार्टअप जैसे विक्रेता वर्ग को दिए गए हैं।

चुनाव सामग्री की भी हो रही खरीद-बिक्री

5.2 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर और 1.5 लाख से अधिक भारतीय डाकघरों के साथ जेम ने मिलकर सूक्ष्म स्तर पर लोगों तक पहुंच और उनकी क्षमता के निर्माण को अधिकतम करने में अभूतपूर्व भूमिका निभाई है। खास बात यह कि पोस्टर, बैनर जैसी चुनाव सामग्री की भी जेम पोर्टल पर धड़ल्ले से खरीद हो रही है। राज्यों के हिसाब से देखें तो चालू वित्त वर्ष में उत्तरप्रदेश सबसे अधिक खरीद वाला प्रदेश रहा तो गुजरात दूसरे पायदान पर रहा। महाराष्ट्र जीईएम पोर्टल पर खरीदारी में तीसरे क्रमांक पर रहा।

Tags:    

Similar News