भारत जोड़ो यात्रा विपक्ष की एकता के लिए नहीं बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए है : जयराम रमेश

राजनीति भारत जोड़ो यात्रा विपक्ष की एकता के लिए नहीं बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए है : जयराम रमेश

IANS News
Update: 2022-09-15 15:30 GMT
भारत जोड़ो यात्रा विपक्ष की एकता के लिए नहीं बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए है : जयराम रमेश

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने गुरुवार को स्पष्ट रूप से कहा कि चल रही भारत जोड़ो यात्रा विपक्षी एकता के लिए नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए चलाई जा रही है।रमेश ने आगे बताया, यह यात्रा हर स्तर पर कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए की जा रही है और यह विपक्षी एकता के लिए नहीं है। सभी पार्टियां किसी न किसी समय कांग्रेस को कमजोर करने की कोशिश करती रही हैं। कांग्रेस मजबूत होगी तो ही विपक्ष ताकत जुटा पाएगा।

राहुल गांधी 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं और 12 राज्यों के माध्यम से 3,750 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। वहीं, 150 दिनों में वे कश्मीर में अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे।यात्रा के लिए गुरुवार को विश्राम का दिन रहा और यह शुक्रवार सुबह कोल्लम से फिर से शुरू होगी।रमेश ने केरल में माकपा को आड़े हाथों लिया और कहा कि यह भाजपा की ए टीम है और वाम दलों सहित कांग्रेस पार्टी को छोड़कर सभी ने कभी न कभी भाजपा से हाथ मिलाया है।

रमेश ने आगे बताया, राष्ट्रीय स्तर पर, माकपा कांग्रेस का समर्थन करना चाहती है, लेकिन केरल में उसका भाजपा के साथ गठजोड़ है और कांग्रेस को कमजोर करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। अगर वे हमारा समर्थन करना चाहते हैं, तो वे कर सकते हैं, लेकिन केरल में वे नहीं करेंगे।

जरा उनके शीर्ष नेताओं (मोदी और विजयन) को देखिए, वे शैली और संचालन में एक जैसे हैं क्योंकि वे किसी की नहीं सुनते। महान कम्युनिस्ट ईएमएस नंबूदरीपाद ने एक बार कहा था कि कांग्रेस को हराने के लिए वे शैतान से भी हाथ मिलाएंगे और उन्होंने 1989 में ऐसा किया था।गुलाम नबी आजाद पर एक सवाल के जवाब में रमेश ने कहा कि जो लोग कांग्रेस पार्टी छोड़ रहे हैं उन्हें पार्टी ने सबकुछ दिया।

यात्रा अब शुक्रवार सुबह कोल्लम से शुरू होगी और अलाप्पुझा के लिए आगे बढ़ेगी। केरल में यह यात्रा दो सप्ताह तक और चलेगी और तब तक यह 19 दिनों में 43 विधानसभा और 12 लोकसभा क्षेत्रों में फैली 453 किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी होगी।रमेश ने स्पष्ट किया कि यात्रा 5 दिनों के लिए उत्तर प्रदेश से होकर गुजरेगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News