गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों पर भाजपा की नजर

राष्ट्रपति चुनाव गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों पर भाजपा की नजर

IANS News
Update: 2022-06-14 14:30 GMT
गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों पर भाजपा की नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने की कोशिश में भाजपा की नजर गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों के समर्थन पर टिकी हुई है। आगामी राष्ट्रपति चुनाव यह दिखाएगा कि विपक्षी एकता कितनी मजबूत है और 2024 के आम चुनावों से पहले कैसे एक गठबंधन बनाया जा सकता है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए लगभग 10.86 लाख वोटों के एक निर्वाचक मंडल में, एनडीए में भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगी उम्मीदवार की जीत के लिए जरूरी आधे वोटों से थोड़ा पीछे हैं।

आराम से आधे रास्ते को पार करने के लिए, भाजपा नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (बीजद) और जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) पर निर्भर है। वाईएसआरसीपी के पास 40,000 से अधिक वोट हैं जबकि बीजद के पास 30,000 से अधिक वोट हैं। बीजद या वाईएसआरसीपी के समर्थन से, भाजपा उम्मीदवार आराम से चुनाव जीत जाएगा, लेकिन भगवा खेमा अन्य छोटे और गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों के समर्थन से अपने वोट बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

अन्य दलों का समर्थन हासिल करने के लिए आम सहमति पर पहुंचने के लिए भाजपा ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अधिकृत किया है। नड्डा और सिंह एनडीए के सहयोगियों, यूपीए के घटक दलों और यहां तक कि निर्दलीय सांसदों सहित अन्य के साथ विचार-विमर्श करेंगे। सूत्रों ने कहा कि नड्डा और सिंह की सलाह राष्ट्रपति पद के लिए प्रस्तावित भाजपा नीत राजग उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने पर केंद्रित होगी।

भाजपा के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि देश भर में कई छोटे गैर-कांग्रेसी विपक्षी दल हैं, जिनसे संपर्क किया जाता है, तो वे भाजपा उम्मीदवार को वोट देंगे। उन्होंने कहा, कई दल हैं, जो कांग्रेस के खिलाफ लड़ रहे हैं। हम अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत का अंतर बढ़ाने के लिए उनका समर्थन हासिल करने की कोशिश करेंगे।

यह पता चला है कि गैर-कांग्रेसी विपक्षी दलों का समर्थन प्राप्त करने के लिए आवश्यकता के अनुसार अधिक भाजपा नेता परामर्श प्रक्रिया में शामिल होंगे। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पूरे प्रयास का एकमात्र उद्देश्य पिछली बार की तुलना में बड़ा जीत अंतर सुनिश्चित करना है। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News