पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में 19 जनवरी तक होगी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

अगरतला पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में 19 जनवरी तक होगी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

IANS News
Update: 2023-01-16 17:30 GMT
पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में 19 जनवरी तक होगी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

डिजिटल डेस्क, अगरतला/कोहिमा। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा 19 जनवरी को दिल्ली में चुनाव आयोग द्वारा किए जाने की संभावना है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार की अध्यक्षता में पूर्ण चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते (11 से 14 जनवरी) तीन पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा किया और राजनीतिक दलों और राज्य, केंद्रीय सुरक्षा और नागरिक अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं। विशेष रूप से संबंधित राज्यों की राजधानियों में तीन राज्यों के जिला स्तर के अधिकारी।

अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, पूर्ण चुनाव आयोग दिल्ली में बैठक करेगा और उसके बाद गुरुवार तक तीन पूर्वोत्तर राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का पांच साल का कार्यकाल क्रमश: 12 मार्च, 15 मार्च और 22 मार्च को समाप्त होगा और उस अवधि से पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाना है।

अधिकारी ने कहा कि ईसीआई के निर्देशों के अनुसार और विश्वास बहाली उपायों के तहत, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और जिला अधिकारियों के नेतृत्व में राज्य सुरक्षा बल ने संवेदनशील, परेशानी वाले और मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में फ्लैग मार्च शुरू किया है। तीन राज्यों में से।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले, राजनीतिक दल भी अपनी गतिविधियों को तेज कर रहे हैं और अधिकतम चुनावी लाभ प्राप्त करने के लिए रणनीति को अंतिम रूप दे रहे हैं। आगामी विधानसभा और 2024 के संसदीय चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार को नई दिल्ली में शुरू हुई।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा, उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा, नागालैंड जनजातीय मामलों और शिक्षा मंत्री और राज्य भाजपा अध्यक्ष तेमजेन इम्ना सहित प्रमुख नेताओं ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लिया।

साहा ने ट्वीट किया : आज भाजपा मुख्यालय, दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भाग लेते हुए खुशी हुई, जिसे अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने संबोधित किया। पार्टी की मूल अखंडता और समृद्धि को बनाए रखने के लिए उनके मूल्यवान मार्गदर्शन और दिशा के लिए नड्डा जी का आभारी हूं।

त्रिपुरा में, प्रभावशाली जनजातीय-आधारित पार्टी टिपरा (टिपरा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन) ने सोमवार को पश्चिम त्रिपुरा जिले के खुमुलवंग में पार्टी की महिला विंग द्वारा एक मेगा रैली आयोजित की।

टीआईपीआरए सुप्रीमो और त्रिपुरा के शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन ने रैली को संबोधित करते हुए घोषणा की कि उनकी पार्टी किसी भी पार्टी के साथ किसी भी गठबंधन के लिए तब तक नहीं जाएगी, जब तक कि लिखित रूप में उनकी मांग का समर्थन नहीं किया जाता। उन्होंने कहा, त्रिपुरा में स्वदेशी लोगों (आदिवासियों) के अस्तित्व और अस्तित्व के लिए यह आवश्यक है।

टीआईपीआरए, जो अब राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 30-सदस्यीय टीटीएएडीसी पर शासन कर रहा है, जिसका त्रिपुरा के 10,491 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के दो-तिहाई से अधिक क्षेत्राधिकार है और 12,16,000 से अधिक लोगों का घर है, जिनमें से लगभग 84 प्रतिशत आदिवासी हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News