ये 3-Second Rule बचा सकता है Bike और Car चलाने वालों की जान

3 second rule which every car driver bike rider must follow it.
ये 3-Second Rule बचा सकता है Bike और Car चलाने वालों की जान
ये 3-Second Rule बचा सकता है Bike और Car चलाने वालों की जान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपने 3 सेकेंड रूल के बारे में सुना है ? नहीं..? कोई बात नहीं bhaskarhindi.com है ना। आज हम आपको एक इतने फायदेमंद नियम के बारे में बताने जा रहे जो आपको कभी न कभी दुर्घटना से जरूर बचाएगा। सड़क पर ढेर सारे एक्सीडेंट इसलिए होते हैं क्योंकि पर्याप्त समय और जरूरी डिस्टेंस न मिल पाने की वजह से गाड़ी के ब्रेक्स नहीं लग पाते हैं और वो सामने की गाड़ी से टकरा जाती है।  और इसके चलते बेहद बुरा रियर-एंड एक्सीडेंट हो जाता है। और कई बार तो ऐसे रियर-एंड एक्सीडेंट में गंभीर चोट लग सकती है या जान भी जा सकती है। बेशक कार डैमेज तो पक्का है ही, लेकिन एक आसान  3 सेकेंड नियम आपको ऐसी दुर्घटना से बचा सकता है। नीचे दिए वीडियो के जरिए आप इसे आसानी से समझ सकते हैं।

जैसा की ये वीडियो समझाता है अगर आप एक एसयूवी जैसी भारी गाडी में हैं तो आपको एक या दो अतिरिक्त सेकेंड देने चाहिए क्योंकि ऐसी गाड़ियों का ब्रेकिंग डिस्टेंस ज्यादा होता है। गीली सड़कों के लिए भी यही बात लागू होती है। एक दूसरा कारण भी है की आपको गीली सड़कों पर पर गाड़ी चलाते वक़्त धीरे क्यों चलना चाहिए, क्योंकि गीले हालत में ब्रेकिंग टाइम और डिस्टेंस बढ़ जाता है। अगर आप हाईवे पर टू-व्हीलर चला रहे हैं, सबसे ज्यादा सेफ होगा अगर आप अपने और आपसे आगे वाली गाड़ी के बीच 5 सेकेंड का गैप रखें, खासकर हाईवे पर। ये इसलिए है क्योंकि 2-व्हीलर्स आसानी से बारिस में फिसल जाती हैं।

ये 3 सेकेंड रूल आपके लिए इस बात का रिमाइंडर भी है की अगर अभी आपके पास ABS लगी गाड़ी नहीं है तो आपको ABS लगी हुई कार या 2-व्हीलर लेनी चाहिए। हार्ड ब्रेक्स लगाते वक्त  ABS न सिर्फ स्किड होने से बचाता है बल्कि गीले हालात में ये ब्रेकिंग दूरी को भी काफी कम कर देता है, लेकिन ये जरूर याद रखिये की अगर आपकी गाड़ी में ABS है तो इसका मतलब ये नहीं की आपके पास 3 सेकेंड रूल पालन ना करने का लाइसेंस है। ABS एक सेफ्टी बूस्टर है, सेफ्टी की गारंटी नहीं।

दूसरी बात जो आपको याद रखनी चाहिए वो ये है की भारी गाड़ियों को रुकने में ज्यादा समय लगता है। अगर आप एक हाईवे पर चल रहे हैं और आपके पीछे ढेर सारी भारी गाड़ियां हैं, ये बात जरूर सुनिश्चित कर लीजिये की आप जब भी मुमकिन हो आहिस्ते से ब्रेक लगायें, ताकि आपके पीछे के भारी वाहन वाले को इतना समय मिले की वो सुरक्षित तरीके से रुक सके। ये एक ऐसी दूसरी बात है जिसपर लोग ध्यान नहीं देते, और भारी कीमत चुकाते हैं। 

 

Created On :   4 March 2018 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story