अडॉल्फ हिटलर की ये कार हो रही है नीलाम, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

adolf Hitlers Infamous 1939 Mercedes-Benz 770K Is Going to Auction
अडॉल्फ हिटलर की ये कार हो रही है नीलाम, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान
अडॉल्फ हिटलर की ये कार हो रही है नीलाम, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  मर्सडीज की क्लासिक विंटेज कारों की बात ही अलग है और अगर क्लासिक मॉडल मर्सडीज-बैंज 770के ग्रॉसर की बात की जाए तो यह एक ऐसी कार है जो अब दुनिया में कुछ ही बची हैं। हाल ही में इनमें से एक कार की नीलामी की जानें वाली है और आपको सुनकर हैरानी होगी कि ये कार दुनिया की सबसे नामचीन तानाशाहों में से एक अडॉल्फ हिटलर की कार है। इस कार को 1930 में बनाया गया था। कार का असली रजिस्ट्रेशन नंबर IA148461 था। जर्मनी के इस तानाशाह हिटलर ने कई बार इस कार को अपनी रैलियों में इस्तेमाल किया था। इस कार का चेसिस नंबर 189744 है और यह कार दुनिया की आखिरी 5 कारों में से एक है। इनमें से भी सिर्फ 3 कारें निजी हाथों में है और दो कारों को म्यूज़ियम में रखा गया है।

 

hitler mercedes benz 770k grosser

 

मर्सडीज-बैंज की इस कार का सबसे प्रचलित फोटोग्राफ 1940 का है जब फ्रांस पर जीत के बाद अडॉल्फ हिटलर ने बर्लिन की ग्रैंड परेड में हिस्सा लिया था। 1941 में युगोसलाविया और ग्रीस की हार के बाद भी समारोह के दौरान इस कार का इस्तेमाल किया गया था। मर्सडीज 770के एक हथियारबंद कार थी और इसे ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं किया गया था। अमेरिकी सेना ने जब इस कार को कब्जे में लिया और इसका इतिहास जाने बिना इसे लगभग कई महीने तक मिलिट्री के सवारी वाहन के रूप में इस्तेमाल किया गया। 1946 में इस कार को बेल्जियम के एक ग्राहक को बेच दिया गया और बाद में इसे अमेरिका के एक तंबाकू व्यापारी को बेच दिया गया। इस तंबाकू व्यापारी ने इस कार को नॉर्थ कैरोलीना में म्यूजियम को दान कर दिया।

simplezoom-img

लास वेगस के एक कसीनो ऑपरेटर ने बाद में इस कार को खरीदा जो हिटलर थीम की पार्टियां आयोजित करता था। कसीनो ऑपरेटर की मौत के बाद इस कार को दोबारा यूरोप ले जाया गया। अब ये कार एक अमीर व्यापारी के कार कलेक्शन का हिस्सा बनी हुई है। जहां ये कार नीलाम की जाएगी। जहां साधारण मर्सडीज-बैंज 770के जैसी विंटेज कारें 30-35 करोड़ रुपए की कीमत पर बेची जा रही हैं, वहीं इस कार के साथ तो दुनिया के सबसे बड़े तानाशाहों में से एक हिलटर का इतिहास जुड़ा हुआ है। ऐसे में इस कार की नीलामी की बोली इससे दोगनी कीमत यानी 65-70 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। हालांकि इस कार के साथ इतिहास जुड़ा हुआ है इसीलिए कुछ संगठन ऐसे भी हैं जो इस कार को बेचे जानें का विरोध कर रहे हैं। 

simplezoom-img

Created On :   8 Jan 2018 4:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story