Auto Expo 2018 : Maruti Suzuki ने e-Survivor से हटाया पर्दा, जानें कितनी खास है कार

Auto Expo 2018: maruti suzuki Concept car  e-Survivor Unveiled.
Auto Expo 2018 : Maruti Suzuki ने e-Survivor से हटाया पर्दा, जानें कितनी खास है कार
Auto Expo 2018 : Maruti Suzuki ने e-Survivor से हटाया पर्दा, जानें कितनी खास है कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Maruti Suzuki ने Auto Expo 2018 में शानदार लुक वाली कॉन्सेप्ट कार e-Survivor शोकेस की। यह एक अनोखी कॉन्सेप्ट SUV है जिसे जिम्नी और विटारा की सफलता के बाद तैयार किया गया है। कंपनी ने तकनीक और फीचर्स के मामले में इस कार ने मारुति को अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया है। यह बैटरी से चलने वाली SUV होगी जो भारत में 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक करने के लक्ष्य की ओर कंपनी का एक और कदम है। कंपनी ने ई-सर्वाइवर नाम की इस SUV में इन-व्हील इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है और इस कार में दो लोगों के बैठने की क्षमता है। कार में छत नहीं होने के वजह से हल्की-फुल्की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मारुति सुज़ुकी ने ई-सर्वाइवर को 4 व्हील ड्राइव बनाया है और आकार में ये कार काफी छोटी है। इसका अगला और पिछला हिस्सा बहुत छोटा है। कंपनी ने इस कार में इलैक्ट्रिक रिट्रैक्टेबल रनिंग बोर्ड के साथ जिम्नी की तर्ज पर मॉडर्न फ्रंट फेस दिया है। इसके अलावा कार में गोल एलईडी हैडलाइट्स और इलुमिनेटेड 5-स्लॉट ग्रिल दी गई है। यह मारुति की पहली कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक कार होगी जिसे कॉम्पैक्ट SUV के डिजाइन पर बनाया गया है। इस वाहन के साथ ही कंपनी भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों के भविष्य की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया है। इस कार में कंपनी लीथियम-इऑन बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है।

मारुति सुज़ुकी 2018 ऑटो एक्सपो में अपनी नई फ्यूचर कॉन्सेप्ट एस भी शोकेस करने वाली है। कंपनी ने पहले ही इस कार की डिजाइन लैंग्वेज की जानकारी टीजर इमेज के जरिए लोगों तक पहुचाई थी। माना जा रहा है कि यह मारुति की सबसे सस्ती कारों में से एक होगी और दिखने में फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट इग्निस के आकार की होगी। बिल्कुल नई इस कॉन्सेप्ट को पूरी तरह डिजाइन मारुति सुज़ुकी ने किया है और कंपनी ने इसे डिजाइन इवोल्यूशन का नाम दिया है। इन कारों के साथ ही मारुति सुज़ुकी ने ऑटो एक्सपो में नई जनरेशन सुज़ुकी हाईब्रिड सिस्टम भी पेश की जो तकनीक फिलहाल जापान में बिक रही सुज़ुकी सोलिओ और स्विफ्ट में दिया गया है।

Created On :   11 Feb 2018 4:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story