CES 2020: इस कंपनी ने पेश की पानी में चलने वाली साइकिल Manta5, रफ्तार 21-km/h  

CES 2020: This company Showcases water cycle Manta5, Speed 21-km / h
CES 2020: इस कंपनी ने पेश की पानी में चलने वाली साइकिल Manta5, रफ्तार 21-km/h  
CES 2020: इस कंपनी ने पेश की पानी में चलने वाली साइकिल Manta5, रफ्तार 21-km/h  
हाईलाइट
  • कंपनी ने इस ई-बाइक में एक रिमूवेबल बैटरी का उपयोग किया है
  • ये साइकिल वास्तव में एक इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉयल बाइक है
  • हाइड्रॉफॉयलर XE-1 की कीमत 7490 डॉलर (करीब 5.38 लाख रुपए) है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तकनीक के इस युग में आए दिन नए अविष्कार सामने आते हैं। परिवहन के लिए सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनियों का योगदान भी कम नहीं है। बात चाहे उड़ने वाली कार की हो या पानी में चलने वाली मोटरसाइकिल की। फिलहाल CES 2020 में न्यूजीलैंड की एक कंपनी ने पानी में चलने वाली चाइकिल पेश की है। कंपनी ने इसे Manta5 नाम दिया है। आइए जानते हैं इसके बारे में...इस साइकिल को कंपनी ने हाइड्रॉफॉयलर XE-1 कहा है, जिसकी कीमत 7490 डॉलर (करीब 5.38 लाख रुपए) है। 

ऐसे करती है काम
Hydrofoiler XE-1 को पानी में चलाने के दौरान पैडलिंग का उपयोग करना होता है। इसमें कंपनी ने लीथियम बैटरी और 460W-ई-बाइक मोटर का इस्तेमाल किया है जो राइडर को अधिकतम 21 kmph तक की रफ्तार देती है। 

बैटरी पावर
कंपनी ने इस ई-बाइक में एक रिमूवेबल बैटरी का उपयोग किया है, जो कि स्टैंडर्ड पावर शॉकेट से फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेती है। फुल चार्ज होने के बाद इस साइकिल को करीब 60 मिनट तक आसानी से चलाया जा सकता है।

टेक्नोलॉजी
इस साइकिल में समान वही टेक्नोलॉजी दी है जो कि अमेरिका के कप सेलबोट में मिलती है। XE-1 को कंपनी ने एयरक्राफ्ट ग्रेड वाली TIG वेल्डेड 6061-T6 एल्यूमीनियम फ्रेम पर बनाया है और इसमें कंपनी ने एक हाइब्रिड ड्राइवट्रेन दी है।

हाइब्रिड ड्राइवट्रेन
Manta5 नाम की ये साइकिल वास्तव में एक इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉयल बाइक है। कंपनी का कहना है कि इस हाइब्रिड ड्राइवट्रेन वाली XE-1 में इंडस्ट्री के स्टैंडर्ड कम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया है जो आसानी से रिप्लेस हो सकते हैं।  
 

Created On :   8 Jan 2020 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story