गुजरे जमाने के साथ भुला दी गईं Hero Honda की ये बाइक्स

forgotten bikes from Hero Honda
गुजरे जमाने के साथ भुला दी गईं Hero Honda की ये बाइक्स
गुजरे जमाने के साथ भुला दी गईं Hero Honda की ये बाइक्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Hero Group और Honda की साझेदारी भारत में काफी लम्बे अरसे तक चली| इस भारत-जापान साझेदारी ने हमें कुछ कभी ना भूली जा सकने वाली बाइक्स दीं| मगर कुछ ऐसी भी हैं जो की लोगों ने भुला दी हैं| हम लेकर आये हैं Hero Honda, अब Hero MotoCorp की वो 10 बाइक्स जो भुला दी गयीं।

CBZ

CBZ एक ऐसी बाइक कही जाती है जिसने भारत में सस्ती और बढ़िया परफॉरमेंस मोटरसाइकल्स का दौर शुरू किया।  ये बाइक 1999 में लॉन्च हुई थी जब Bajaj Pulsar के बारे में किसी ने बात भी नहीं की थी। इसमें 156.8सीसी, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन था और इस 4-स्ट्रोक बाइक में 5-स्पीड गियरबॉक्स था। भारत में 5-स्पीड गियरबॉक्स वाली ये पहली बाइक थी। बाद में Hero ने इस बाइक के कई वैरिंट्स लॉन्च किये।

Ambition 135

CBZ की सफलता के बाद Ambition 2002 में लॉन्च हुई थी और बाज़ार में CBZ से कम के स्लॉट में रखी गयी थी। इस बाइक के जरिये कॉलेज जाने वाले युवाओं को लुभाने की कोशिश की गयी थी जो कम कीमत पर अच्छी परफॉरमेंस वाली बाइक चाहते थे। इसमें 133 सीसी, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन था और इस बाइक में 5-स्पीड गियरबॉक्स था। इसका इंजन 11 बीअचपी और 10.5 अनऍम टार्क पैदा करता है।

Ignitor

Ignitor बाइक Honda CBF Stunner से लिया गया Hero का रीबैज्ड मॉडल है। इस सेमी-फेयर्ड मोटरसाइकिल की बॉडी काफी लुभावनी थी और इसमें ऐडजस्टएबल रियर-शॉक और डिजिटल-एनालॉग स्पीडोमीटर था। Honda Stunner में ये सभी फीचर्स नहीं थे। इसमें 124.7सीसी इंजन था जो कि 11 बीअचपी और 11 अनऍम टार्क पैदा करता है।

Joy

Joy 2001 में लांच की गयी थी और ये एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट के लिए लायी गयी थी| ये बाइक कुछ बेसिक फीचर्स के साथ आई थी और इसमें राउंड हेडलैंप थी| इसमें 97.2सीसी एयर-कूल्ड इंजन था और ये अधिकतम 7.8 बीअचपी और 8 अनऍम टार्क पैदा करता है| ये अपने वक्त की सबसे ज्यादा फ्यूल-एफिशिएंट मोटरसाइकिल थी|

Sleek

Sleek बहुत अरसे पहले 1989 में लांच हुई थी और ये इस वेंचर की सबसे पहली मोटरसाइकल्स में से थी। इस बाइक की डिजायन स्पोर्टी थी और ये खासतौर से नौजवानों के लिए बनायी गयी थी। Sleek में  97.2सीसी सिंगल-सिलिंडर इंजन था और ये सर्वाधिक 6.8 बीअचपी पैदा करता था। इसमें 4-स्पीड गेयरबॉक्स था।

Street

Street Hero Honda द्वारा बनायीं गयी पहली यूटिलिटी बाइक थी। ये स्कूटर की तरह बनायी गयी थी ताकि चालक को ज्यादा से ज्यादा जगह दी जा सके| इसे Bajaj M80 को टक्कर देने के लिए 1997 में लांच किया गया था| इसमें 97.2सीसी एयर-कूल्ड इंजन था| इसका 4-स्ट्रोक इंजन अधिकतम 6.5 बीअचपी पैदा करता था।

CD-Dawn

Hero ने CD-Dawn 2003 में एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट को ध्यान में रखकर लांच किया था। ये मोटर-साइकिल CD100 SS पर आधारित थी मगर इसका डिजायन अलग था। इसमें 97.2सीसी एयर-कूल्ड OHC इंजन था और ये 7.5 बीअचपी और 8.04 अनऍम टार्क पैदा करता है।

Splendor Classic Pro

Hero ने Splendor का Cafe Racer वेर्जन Classic Pro लांच किया था। इसको दुनियां की सबसे सस्ती Cafe Racer कहा गया था और Splendor सीरीज का फ्लैगशिप मॉडल था। इसमें 97.2सीसी एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक इंजन था और ये 8.4 बीअचपी और 8.05 अनऍम टार्क पैदा करता है। इसमें केवल एक सीट थी और पिलियन सीट जोड़ने का विकल्प नहीं था।

CD100

CD100 Hero Honda की पहली सफल मोटर-साइकिल थी। ये मोटर-साइकिल 1985 में लांच की गयी थी और काफी प्रसिद्ध हुई। उस ज़माने में आर्मी ने भी CD100 का इस्तेमाल किया था। इसमें 97सीसी 4-स्ट्रोक इंजन था और ये 7.5 बीअचपी और 7.16अनऍम पैदा करता है। ये 80 किलोमीटर प्रति litre का माइलेज देती है।

Created On :   27 Nov 2017 5:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story