फ्लेक्स फ्यूल हाइब्रिड वाहन पर टोयोटा के पायलट प्रोजेक्ट को गडकरी ने किया लॉन्च

Gadkari launches Toyotas pilot project on flex fuel hybrid vehicle
फ्लेक्स फ्यूल हाइब्रिड वाहन पर टोयोटा के पायलट प्रोजेक्ट को गडकरी ने किया लॉन्च
पायलट परियोजना फ्लेक्स फ्यूल हाइब्रिड वाहन पर टोयोटा के पायलट प्रोजेक्ट को गडकरी ने किया लॉन्च
हाईलाइट
  • फ्लेक्स फ्यूल हाइब्रिड वाहन पर टोयोटा के पायलट प्रोजेक्ट को गडकरी ने किया लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन पर टोयोटा की पायलट परियोजना का शुभारंभ किया। इस पायलट परियोजना के तहत गाड़ी 20 से 100 प्रतिशत एथेनॉल पर चल सकती है। गडकरी ने मंगलवार को कहा, आज हमारा सपना सच हो गया..! भारत का पहला एफएफवी-एसएचईवी लॉन्च किया, जो 100 फीसदी पेट्रोल के साथ-साथ 20 से 100 फीसदी एथेनॉल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पर चलेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता इलेक्ट्रिक वाहनों का इकोसिस्टम तैयार करेगी और भारत को इन इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में ग्लोबल लीडर बनाएगी।

उन्होंने कहा, हमारे अन्नदाता को ऊर्जादाता बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता इलेक्ट्रिक वाहनों का एक ईको सिस्टम बनाएगी और न्यू इंडिया को इन इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में ग्लोबल लीडर बनाएगी। ऐसी टेक्नोलॉजी इनोवेशन, रिवॉल्यूशनरी, टिकाऊ, लागत प्रभावी, ऊर्जा कुशल होती और नए भारत में परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से बदल देती है।

मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में गडकरी के अलावा केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, भूपेंद्र यादव और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। एफएफवी-एसएचईवी में उच्च एथेनॉल उपयोग और अधिक ईंधन दक्षता के लाभ हैं, क्योंकि इसमें एक फ्लेक्स-ईंधन इंजन और एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। फ्लेक्स-ईंधन इंजन कारें एक से अधिक प्रकार के ईंधन और मिश्रण पर भी चल सकती हैं।

फ्लेक्सी ईंधन वाहन एथेनॉल द्वारा पेट्रोल के अधिक से अधिक प्रतिस्थापन का विकल्प देते हैं, क्योंकि यह इथेनॉल मिश्रण के 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक किसी भी उच्च मिश्रण का उपयोग करने में सक्षम है। हाल ही में, गडकरी ने एथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन पर स्विच करने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि निर्माण और कृषि उपकरणों में एथेनॉल को पेश करने के प्रयास जारी हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Oct 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story