Jeep Compass या Mahindra XUV500, कौन है आपके लिए बेहतर

Jeep Compass or Mahindra XUV500; Who should buy what!.
Jeep Compass या Mahindra XUV500, कौन है आपके लिए बेहतर
Jeep Compass या Mahindra XUV500, कौन है आपके लिए बेहतर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ समय पहले तक Mahindra XUV 500 D-Segment का निर्विवाद राजा था। पिछले साल, Jeep ने अपना सबसे किफायती प्रोडक्ट Compass लॉन्च किया था और फिर बाजी उसकी ओर पलट गयी। Compass इस सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग व्हीकल बन गयी। लेकिन, इन दो SUVs में अंतर है और अगर आप इस सेगमेंट में कार खरीदने की सोच रहे हैं और किसी एक चॉइस पर टिक नहीं पा रहे हैं, पेश है कुछ ऐसा जो आपकी मदद करेगा।

 

पेट्रोल SUV, तो Jeep Compass

 

Related image

 

Mahindra ने हाल ही में XUV 500 का बहुप्रतीक्षित पेट्रोल संस्करण लॉन्च किया था। लेकिन, इसमें जो 2.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है वो 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन पर आधारित है। ये इंजन नए सिरे से नहीं बनाया गया है और ये इस गाड़ी  को उतना रिफाइंड नहीं बनता जितना एक पेट्रोल इंजन वाली गाड़ी को होना चाहिए। वहीं दूसरी ओर Jeep Compass में 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है जो अधिकतम 161 बीएचपी और 250 एनएम उत्पन्न करता है। ये काफी स्मूथ भी है और Mahindra XUV 500 के इंजन के मुकाबले काफी बेहतर है।

 

डीजल ऑटोमेटिक चाहिए तो Mahindra XUV 500

 

Related image

 

इन दो मॉडल्स के बीच सिर्फ Mahindra XUV 500 में ऑटोमेटिक का ऑप्शन है। XUV500 में 4X2 ऑटोमेटिक और 4X4 ऑटोमेटिक का ऑप्शन है जो एक बड़ी ऑडियंस को लुभाता है। इस SUV का 6-स्पीड ऑटोमेटिक काफी स्मूथ है और ये 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ बेहतरीन तरीके से ट्यून किया हुआ है।

 

7 सीट्स – Mahindra XUV 500

 

Image result for Mahindra XUV 500

 

 

गाड़ियां खरीदते वक्त इंडियन फैमिली एक गाड़ी में ज्यादा सीट्स को प्राथमिकता देती हैं और इन दो गाड़ियों के बीच सिर्फ  XUV 500 में 7-सीट का ऑप्शन है। हालांकि XUV के आखिरी रो की सीट्स सिर्फ बच्चों के लिए आरामदायक हो सकती हैं, ये कार Compass से दो ज्यादा सीट्स का आप्शन जरूर देती है। इन दोनों गाड़ियों के बीच ये एक बड़ा अंतर है।

 

वैल्यू फॉर मनी – Mahindra XUV 500

Mahindra XUV 500 एक बड़ी गाड़ी है और फिर भी इसकी कीमत 12.78 लाख रुपए से शुरू होती है। वहीं Compass के एंट्री लेवल वैरिएंट की कीमत 2 लाख रुपए ज्यादा से शुरू होती है। वहीं कीमत में इतना बड़ा अंतर Mahindra XUV 500 को एक बढ़िया वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट बनाता है। आपको कम कीमत पर दो एक्स्ट्रा सीट्स के साथ एक बड़ी गाड़ी मिलती है और इसी बात से हमें पता चलता है की Mahindra की फ्लैगशिप कितनी वैल्यू फॉर मनी है।

 

रोड प्रेसेंस चाहिए तो Mahindra XUV 500

Mahindra XUV आपको काफी तगड़ा रोड प्रेसेंस देती है। इस गाड़ी का टूथी फ्रंट ग्रिल और दोनों साइड में दो बड़े हेडलैंप गाड़ी को एक भयावह लुक देते हैं। सिर्फ XUV के साइज मात्र से ही लोग पहली झलक के बाद इसके लिए जगह बनायेंगे। वहीं दूसरी ओर Compass का रोड प्रेसेंस उतना खास नहीं है और ये एक ऐसी गाड़ी है जो भीड़ में आसानी से गुम हो सकती है।

 

फीचर से भरी है Mahindra XUV 500

 

Image result for mahindra xuv 500 interior

 

Mahindra XUV 500 में फीचर्स की एक लम्बी फेहरिस्त है जिसका मुकाबला Compass नहीं कर सकती। ये ढेर सारे नायाब फीचर्स के साथ आती है। Mahindra के फ्लैगशिप में LED DRL वाले प्रोजेक्टर हेडलैंप, 17-इंच अलॉय व्हील्स, और एक सनरूफ जैसे फ़ीचर्स हैं।

इस कार में Mahindra Sense से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है जो ड्राइविंग पैटर्न, फ्यूल की खपत, टायर प्रेशर, और दूसरी चीज़ें जैसी जानकारी दिखाता है। इसमें हिल होल्ड, और क्रूज कण्ट्रोल भी है। XUV 500 में एम्बिएंट लाइटिंग और पडल लैंप जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं। इसके टॉप वैरिएंट में 4WD, ABS, ESC और 6 एयरबैग हैं।

 

ज्यादा क्षमता चाहिए तो Jeep Compass

 

Image result for Jeep Compass

 

हालांकि दोनों गाड़ियों में 4X4 है, इनमें से किसी में भी लो-रेश्यो गियरबॉक्स नहीं है। लेकिन, Jeep में अलग ड्राइविंग मोड्स हैं (ऑटो, स्नो, मड, सैंड) जो Compass को एक ज्यादा क्षमताओं वाली  SUV बनाते हैं। Compass कुछ स्मार्ट फीचर्स का इस्तेमाल करती है, जैसे डिफरेंशियल लॉक जैसा काम करने वाला ब्रेक लॉक। जब भी कार को व्हील के स्लिप होने को डिटेक्ट करती है, ये अपने आप उस व्हील पर ब्रेक लगा देती है और पॉवर दूसरे व्हील्स को ट्रान्सफर कर देती है। इस फ़ीचर और Compass के हलके वज़न को मिला दें तो ये गाड़ी रफ एंड टफ रास्तों को XUV 500 से ज्यादा बेहतर ढंग से हैंडल कर लेती है।

 

ब्रांड वैल्यू – Jeep Compass

 

अगर आप ऐसे इंसान हैं जो ब्रांड को लेकर ज्यादा सचेत हैं तो Jeep Compass आपके लिए ज्यादा बेहतर चॉइस है। Jeep विश्व भर में प्रख्यात ब्रांड है और इसकी एक कल्ट फौलोविंग है। Mahindra अभी भी अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। Jeep ब्रांड के साथ काफी ज्यादा हेरिटेज जुदा हुआ है और अगर आपके गेराज में ये गाड़ी खड़ी है तो ये आपको हाई स्टैण्डर्ड कार मालिकों के ग्रुप में शामिल कराती है।

सिर्फ परफॉरमेंस से मतलब है तो Jeep Compass

 

Image result for Jeep Compass

 

Jeep Compass अपने प्रतिद्वंदी XUV 500 के मुकाबले काफी हल्की है और इसके साथ काफी दमदार इंजन चॉइस उपलब्ध हैं। इसमें 2.0-लीटर 4-सिलिंडर डीजल इंजन लगा है जो अधिकतम 171 बीएचपी और 350 एनएम उत्पन्न करता है। Mahindra का 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन अधिकतम 140 बीएचपी और 330 एनएम उत्पन्न करता है। Jeep Compass का पट्रोल संस्करण भी 161 बीएचपी और 250 एनएम उत्पन्न करता है जो Mahindra के 140 बीएचपी और 320 एनएम वाले इंजन से ज्यादा बेहतर परफॉर्म करता है।

Created On :   29 Jan 2018 5:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story