मुरुगप्पा ग्रुप ने ई-थ्री व्हीलर लॉन्च किया

Murugappa Group launches e-three wheeler
मुरुगप्पा ग्रुप ने ई-थ्री व्हीलर लॉन्च किया
इलेक्ट्रिक वाहन मुरुगप्पा ग्रुप ने ई-थ्री व्हीलर लॉन्च किया
हाईलाइट
  • मुरुगप्पा ग्रुप ने ई-थ्री व्हीलर लॉन्च किया

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। 54,722 करोड़ रुपये के कारोबार वाले मुरुगप्पा ग्रुप ने मंगलवार को अपना इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर लॉन्च कर दिया। ग्रुप अगले साल इलेक्ट्रिक भारी वाणिज्यिक वाहन पेश करेगा। ग्रुप के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। ग्रुप जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक थ्री-व्हील्ड कार्गो कैरियर भी लॉन्च करेगा।

ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स के कार्यकारी अध्यक्ष चेयरमैन अरुण मुरुगप्पन ने आईएएनएस को बताया, इलेक्ट्रिक हेवी कमर्शियल व्हीकल को एप्रूव किया जा रहा है। ट्रक को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। इसी तरह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी इसी दौर से गुजर रहा है।

12,060 करोड़ रुपये की ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टीआई क्लीन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल सेगमेंट में ग्रुप का कॉर्पोरेट वाहन है। प्रबंध निदेशक कल्याण कुमार पॉल ने कहा कि इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स के विस्तार के रूप में, टीआई क्लीन मोबिलिटी इस दिसंबर या अगले जनवरी में कार्गो कैरियर मॉडल के साथ आएगी।

इलेक्ट्रिक यात्री तिपहिया वाहनों के बारे में, पॉल ने कहा कि कंपनी की उत्पादन क्षमता 75,000 वाहनों की है और शुरुआत में वाहन पांच दक्षिणी राज्यों में बेचे जाएंगे। मोंट्रा के रूप में ब्रांडेड, टीआई क्लीन मोबिलिटी में तीन पहिया वाहनों के तीन प्रकार - सॉफ्ट टॉप (कीमत 3.02 लाख रुपये), हार्ड टॉप (3.10 लाख रुपये) और लॉंग रेंज (3.43 लाख रुपये) है।

मुरुगप्पन ने कहा कि इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर व्यवसाय के लिए शुरुआती परिव्यय लगभग 200 करोड़ रुपये है। टीआई क्लीन मोबिलिटी की हैदराबाद स्थित सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी में 70 फीसदी हिस्सेदारी है जो इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाती है। यह हिस्सेदारी 161 करोड़ रुपये में खरीदी गई थी।

सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी द्वारा यहां पास में एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसी तरह, इलेक्ट्रिक हैवी ट्रकों में टीआई क्लीन मोबिलिटी का प्रवेश 1.28 लाख रुपये की इक्विटी-आधारित आईपीएल टेक प्राइवेट लिमिटेड में बहुमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के माध्यम से है।

इसके साथ, टीआई क्लीन मोबिलिटी इलेक्ट्रिक ट्रकों को इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स और ट्रैक्टर्स के अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में जोड़ने की योजना बना रही है। टीआई क्लीन मोबिलिटी 13 करोड़ रुपये के राजस्व आईपीएलटेक में इक्विटी शेयरधारकों (96 करोड़ रुपये) से शेयर खरीद और इक्विटी के ताजा इन्फ्यूजन (150 करोड़ रुपये) के संयोजन से बहुमत हिस्सेदारी हासिल करेगी।

अधिग्रहण इस साल 31 अक्टूबर या उससे पहले पूरा होने की उम्मीद है। पॉल के अनुसार, ग्रुप की विभिन्न कंपनियों और इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टीआई क्लीन मोबिलिटी के बीच तालमेल है। उदाहरण के लिए, ग्रुप की कंपनी सीजी पॉवर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस अब बड़ी मोटर बनाती है। लेकिन भविष्य में कंपनी टीआई क्लीन मोबिलिटी में बड़ी भूमिका निभा सकती है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Sep 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story