Pininfarina Battista लॉन्च, फाइटर प्लेन से भी अधिक है इसकी रफ्तार

Pininfarina Battista Launch, its speed is more than Fighter plane
Pininfarina Battista लॉन्च, फाइटर प्लेन से भी अधिक है इसकी रफ्तार
Pininfarina Battista लॉन्च, फाइटर प्लेन से भी अधिक है इसकी रफ्तार
हाईलाइट
  • 120 kWh लिथियम आयन बैटरी
  • इसकी टॉप स्पीड 350किमी/घंटा है
  • पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पावरफुल इंजन से लैस स्टाइलिश लग्जरी कारों में दुनियाभर की कंपनियों ने अब तक कई मॉडल बाजार में उतारे हैं। वहीं अब एक ऐसी कार आ गई है, जिसकी रफ्तार किसी फाइटर जेट प्लेन से भी अधिक है और य​ह पल भर में हवा से बातें करने लगती है। ये Pininfarina Battista हाइपर कार है, जो न्यूयॉर्क की सड़कों पर पहली बार उतारी गई है। इस कार की कीमत 2.5 मिलियन डॉलर (17.43 करोड़ रुपए) है।

इकोफ्रेंडली
पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में यह कार मददगार यानी इकोफ्रेंडली है, दरअसल यह पूरी तरह इलेक्ट्रिक है। बता दें हाइपर कार का प्रोटोटाइप पिछले महीने पेश किया गया था और इस सप्ताह यह एक ऑफ-साइट इवेंट में प्रदर्शित भी की गई थी। जाविट्स सेंटर में न्यू यॉर्क इंटरनैशनल ऑटो शो के दौरान हुए इवेंट में दिखाई गई इस कार को दुनिया की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक हाइपर कार के तौर पर डिजाइन किया गया है। क्रिएटर्स का कहना है कि यह इटली में डिजाइन की गई सबसे पावरफुल रोड-लीगल कार है। यह कार अगले साल प्रोडक्शन के लिए जाएगी।  

रफ्तार
बैटिस्टा हाइपर कार में 120 kWh लिथियम आयन बैटरी दी गई है। इस हाइपर कार का मोटर 1,900hp का पावर और 2,300Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह ऑल वील ड्राइव कार है। इसके सभी वील में अलग-अलग मोटर दिए गए हैं। यह कार 120kWh बैटरी की मदद से 180mph (290किमी/घंटा) से ज्यादा तेजी से चल सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 215mph (350किमी/घंटा) है। 

कुल 150 कार
यह कार 2020 तक ग्राहकों को डिलीवर की जा सकती हैं। कंपनी ने कहा है कि इसकी कस्टमर सर्विस दुनिया के बेस्ट लग्जरी कार रिटेल स्पेशलिस्ट के माध्यम से दी जाएगी। ऐसी केवल 150 कारें ही बनाई जाएंगी, जिनमें से 50 को यूएस भेजा जाना है और बाकी यूरोप और एशिया जाएंगी। 

Created On :   23 April 2019 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story