comScore

Royal Enfield ने 2 लाख से अधिक मोटरसाइकिल्स को किया रिकॉल, जानें कारण

Royal Enfield ने 2 लाख से अधिक मोटरसाइकिल्स को किया रिकॉल, जानें कारण

हाईलाइट

  • 2,36,966 यूनिट्स को वापिस बुलाया
  • Meteor, Classic और Bullet शामिल हैं
  • बाइक में इग्नीशन कॉइल में खराबी है कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख क्लासिक रेट्रो लुक बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield (रॉयल एनफील्ड) ने अपने कई मोटरसाइकिल्स मॉडल्स के लिए रिकॉल किया है। इनमें Meteor (मीटियर), Classic (क्लासिक) और Bullet (बुलेट) शामिल हैं। बाइक रिकॉल किए जाने की जानकारी कंपनी ने हाल ही में दी है। जानकारी के अनुसार, कंपनी ने इन मोटरसाइकिल की कुल 2,36,966 यूनिट्स को वापिस बुलाया है। 

Royal Enfield द्वारा रिकॉल की गई इन मोटरसाइकिल्स में विदेशों में एक्सपोर्ट की गई बाइक्स को भी शामिल किया जाएगा। इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस, और थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं। आइए जानते हैं रिकॉल का कारण...

Honda ने लॉन्च की 2021 CB150R नेकेड स्ट्रीटफायर बाइक, जानें कीमत

ये है कारण
कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ''डिफेक्टिव इग्निशन कॉइल'' की वजह से इन मोटरसाकिल्स को रिकॉल किया गया है। कंपनी ने एक प्रेस स्टेटमेंट में बताया है कि कुछ मोटरसाइकिल्स के इग्नीशन कॉइल में खराबी के चलते इनमें काफी समस्याएं आ रही हैं। इन समस्याओं में बाइक का मिसफायर होना, परफॉर्मेंस में कमी और इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट आदि शामिल हैं। इन समस्याओं को जल्द दूर करने के ​लिए कंपनी की तरफ से ये रिकॉल शुरू किया जा रहा है।

कंपनी का कहना है कि, मोटरसाकिल्स में आने वाली यह समस्या रेयर है। इसके लिए रॉयल एनफील्ड डीलरशिप्स अपने ग्राहकों से संपर्क कर उनके व्हीकल एआइडेंटिफिकेशन नंबर का मिलान करेंगे। जिससे पता लग सकेगा कि बाइक में कोई खराबी है या नहीं।
इसके बाद उन्हें वापस मंगवाकर खराबी को दूर किया जा सकेगा। 

Honda H’ness CB350 बाइक हुई महंगी, जानिए क्या है नई कीमत

इस अवधि में बनी बाइक्स में खराबी
कंपनी ने जिन मोटरसाकिल्स को रिकॉल किया है। उनमें Meteor, Classic और Bullet शामिल हैं। कंपनी ने रूटीन इंटरनैशनल टेस्टिंग के दौरान बाइक्स में इस समस्या को पाया। इनमें दिसंबर 2020 से लेकर अप्रैल 2021 के बीच तैयार की गईं Meteor और जनवरी और अप्रैल 2021 के बीच बनाई गईं Classic और Bullet शामिल हैं।

कमेंट करें
KXuAB
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।