ये है रशिया के प्रेसिडेंट पुतिन की नयी गाड़ी, जानें क्या खास है इसमें

Russian President Vladimir Putin’s new car and it’s a beast.
ये है रशिया के प्रेसिडेंट पुतिन की नयी गाड़ी, जानें क्या खास है इसमें
ये है रशिया के प्रेसिडेंट पुतिन की नयी गाड़ी, जानें क्या खास है इसमें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक बिल्कुल नयी कार खरीदने के मूड में हैं, और उनके जिंदगी के ऊपर मंडराते हुए खतरे को देखते हुए इस कार में भारी बुलेटप्रूफिंग तो होगी ही। कॉरटेज प्रोजेक्ट नाम से विख्यात ये कार कुछ सालों से विकसित की जा रही है और इसने हाल ही में अपने क्रैश ट्रायल्स को सफलतापूर्वक पूरा किया है। पुतिन को जल्द ही रूस में विकसित की गयी इस कार में देखा जाएगा। बॉश और पोर्से दो कंपनियां हैं जो इस प्रोजेक्ट के अनेक इंजीनियरिंग जरूरतों को पूरा कर रही हैं। ये खासतौर पर बनायी जा रही कार काफी क्लासी दिखती है और फ्रंट ग्रिल से लेकर स्वेपटेल रियर तक, इसे देखकर रॉल्स रॉयस की याद जरूर आती है।

इस कार में पोर्शे का 4.6 लीटर V8 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा। इसका इंजन अधिकतम 592 Bhp का पावर और 880 NM का टार्क जनरेट करती है। इसमें 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है जो रसिया में विकसित किया गया है। और इतने ज्यादा बुलेटप्रूफिंग के बाद कार का वजन 5 टन से ज्यादा हो जायेगा, लेकिन फिर भी इसकी परफॉरमेंस बेहतरीन होगी।

 

 

बुलेटप्रूफिंग के बात हो ही रही है तो Putin की कार इतनी ज्यादा मजबूत होगी की ये हल्की गोलीबारी, हथगोले और बेशक गोलियों को आसानी से झेल पाएगी। इसमें एक आंतरिक एयर सप्लाई सिस्टम होगा जो रासायनिक हमलों के दौरान भी काम करेगा, इसके बूट में आपात स्थिति के लिए खून भी स्टोर किया जायेगा और साथ ही ये कार टायर पंक्चर होने के बावजूद चलने की स्थिति में रहेगी।

 

 

जहां कार के इंटीरियर्स पर अभी कोई खबर नहीं है, लेकिन जैसा दुनिया के बाकी जरूरी लोगों की लिमोजिन्स की तरह ही पुतिन के कार में लग्जरी और उपयोगिता का सही मिश्रण होना चाहिए। पुतिन इस कार का इस्तेमाल अप्रैल महीने के अंत में आधिकारिक डिलीवरी के बाद से शुरू कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं की एक बार जब पुतिन इसे इस्तेमाल करने लगेंगे, इसके और भी डिटेल्स सामने आयेंगे। पर बाकी के हाई-सिक्यूरिटी कारों की तरह हो सकता है इस गाड़ी के स्पेक्स कभी भी सामने ना आयें। इसी बीच, कॉरटेज कार का प्लेटफॉर्म के ऊपर कई MPVs, सलून्स और SUVs विकसित की जाएंगी जो रूस के सरकारी डिपार्टमेंट द्वारा इस्तेमाल की जाएंगी। पुतिन के कार को विकसित करने में आये खर्च को रूस इसी प्लान के तहत पूरा करने की तैयारी में है।

Created On :   23 April 2018 3:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story