दैनिक भास्कर हिंदी: शुरू हुई सरहद के रखवालों की नई सवारी की डिलिवरी

May 23rd, 2018

हाईलाइट

  • 1 साल पहले ये खबर सुनाई दी थी कि टाटा मोटर्स इंडियन आर्मी को 3,192 यूनिट सफारी देने वाली है।
  • अब कंपनी ने भारतीय सेना को इस SUV की डिलिवरी देना शुरू कर दिया है।
  • इंडियन आर्मी में शामिल होने से पहले टाटा सफारी स्टॉर्म को कई सारे फील्ड ट्रायल्स देने पड़े हैं, इसके बाद आर्मी के जवानों को मैनेज करने और कई सारे काम करने के लिए टाटा सफारी स्टॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लगभग 1 साल पहले ये खबर सुनाई दी थी कि टाटा मोटर्स इंडियन आर्मी को 3,192 यूनिट सफारी देने वाली है। अब कंपनी ने भारतीय सेना को इस SUV की डिलिवरी देना शुरू कर दिया है। इंडियन आर्मी में शामिल होने से पहले टाटा सफारी स्टॉर्म को कई सारे फील्ड ट्रायल्स देने पड़े हैं, इसके बाद आर्मी के जवानों को मैनेज करने और कई सारे काम करने के लिए टाटा सफारी स्टॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। टाटा कई चरणों में इंडियन आर्मी को यह वाहन सप्लाई करेगी। टाटा मोटर्स ने सेना को ध्यान में रखते हुए इस स्टॉर्म को बनाया है। टाटा सफारी स्टॉर्म भारतीय सेना में इस्तेमाल की जा रही मारुति सुजुकी जिप्सी की जगह लेने वाली है जो काफी पुरानी हो चुकी है। टाटा सफारी स्टॉर्म इंडियन आर्मी के तय किए गए पैमानों पर खरी उतरती है जिसमें हार्ड टॉप, 800 किग्रा लोडिंग क्षमता और एयर कंडिशनिंग शामिल है। टाटा ने सेना के लिए बनाई गई इस SUV को मैट ग्रीन पेन्ट किया है और निसान के साथ महिंद्रा ने भी इस SUV की तारीफ की है।

 

tata safari storme indian army

 

साधारण TATA सफारी स्टॉर्म की तुलना में कंपनी ने इंडियन आर्मी के लिए इस SUV को कई सारे बदलावों के साथ पेश किया है। वाहन की चमक रोकने के लिए कंपनी ने इसपर मैट ग्रीन कलर किया है इसके साथ ही कार के अगले और पिछले बंपर पर ब्लैक आउट लैंप लगाए हैं जो आड़ी लाइन मुहैया कराते हैं। सेना में इस्तेमाल किए जाने वाले वाहन में ये सब होना अनिवार्य है ताकि सामान्य समय में युद्धकाल में इस कार को रात में ना पहचाना जा सके। इन सभी पैमानों पर टाटा खरी उतरी है और सेना को वाहन मुहैया कराने के बिल्कुल करीब है। इसके साथ ही टाटा ने पैमानों के हिसाब से स्टॉर्म में वो सभी जरूरी बदलाव किए हैं जो सेना के वाहन में होना चाहिए।

 

Related image

 

टाटा मोटर्स ने सफारी स्टॉर्म के इंजन में कई तकनीकी बदलाव किए हैं जिसमें बेहतर अंडरबॉडी सुरक्षा और मजबूत सस्पेंशन शामिल हैं। कंपनी ने SUV में स्टैंडर्ड मॉडल जैसे ही 2.2-लीटर का इंजन लगाया है। यह 4-सिलेंडर वाला टबोचार्ज्ड डीजल इंजन है जो 154 bhp पावर और 400 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। आर्मी को स्पलाई की जाने वाली कार में स्टैंडर्ड वेरिएंट में फोर-व्हील-ड्राइव के साथ लो और हाई रेन्ज का विकल्प और 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है।