टाटा टेक्नोलॉजी की पंजाब में ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना

Tata Technology plans to set up EV manufacturing plant in Punjab
टाटा टेक्नोलॉजी की पंजाब में ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना
निवेश टाटा टेक्नोलॉजी की पंजाब में ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना
हाईलाइट
  • टाटा टेक्नोलॉजी की पंजाब में ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना
  • मुख्यमंत्री ने दिया सहयोग का भरोसा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। टाटा टेक्नोलॉजी पंजाब में अपना महत्वाकांक्षी ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करना चाहती है। कंपनी के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान से उनके आधिकारिक निवास पर मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल में कंपनी के ग्लोबल सीईओ वॉरेन हैरिस, ग्लोबल एचआर और आईटटी प्रेसीडेंट पवन भगेरिया तथा अन्य अधिकारी शामिल थे।

उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि टाटा टेक्नोलॉजी 250 करोड़ रुपये के तात्कालिक निवेश के साथ यह संयंत्र स्थापित करना चाहती है। संयंत्र में बाद में 1,600 करोड़ रुपये का और निवेश किया जायेगा।

कंपनी ने कहा कि वह स्थानीय लोगों के लिये रोजगार सृजन और ईवी श्रेणी में एमएसएमई के विकास पर अधिक ध्यान देगी। कंपनी ने साथ ही बताया कि वह राज्य के युवाओं के लिये कौशल विकास कार्यक्रम भी चलायेगी। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना की स्थापना में कंपनी को पूरे सहयोग का भरोसा दिया। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में औद्योगिक विकास को गति देने के लिये प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार चाहती है कि पंजाब के युवा रोजीरोटी की तलाश में विदेश न जाकर यहीं रोजगार करें। इन परियोजनाओं के माध्यम से उनके लिये रोजगार सृजित होंगे। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार अन्य उद्योगपतियों ने भी पंजाब में ऐसी और परियोजनायें शुरू करने के लिये बात कर रही है।

टाटा टेक्नोलॉजी और मुख्यमंत्री के बीच हुई बैठक में यह भी तय हुआ कि भगत सिंह नगर स्थित लमरीन टेक यूनिवर्सिटी आईबीएम,टाटा टेक्नोलॉजी और एंसीस कॉरपोरेशन के साथ 602 करोड़ रुपये की लागत के साथ एक हाईएंड टेक्नोलॉजी लैब निर्माण के लिये समन्वय स्थापित करेगी। इस लैब के जरिये कौशल दक्ष मानव संसाधन की जरूरतें पूरी होंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस (IANS) न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 May 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story