कानून तोड़ने पर 'इनाम' दे रही उत्तरप्रदेश पुलिस

verna driver gets Certificate for speeding offences by UP Police
कानून तोड़ने पर 'इनाम' दे रही उत्तरप्रदेश पुलिस
कानून तोड़ने पर 'इनाम' दे रही उत्तरप्रदेश पुलिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को सोशल मीडिया पर शर्मसार करने में सिर्फ Mumbai पुलिस ही आगे नहीं है। हाल ही में हमने UP पुलिस का एक ट्वीट देखा जिसमें उन्होंने Yamuna Expressway पर ओवर-स्पीडिंग के लिए सबसे पहले E-challan पाने वाले का मजाक उड़ाया। यदि आप भी अपना मजाक बनवाना चाहते हैं तभी नियमों के साथ खिलवाड़ करें। याद रखें कि नियम आपकी और दूसरों की सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं। 

 

 

जैसा की आप ट्वीट में देख सकते हैं, चालान की राशि हुंडई वरना के ड्राइवर से जेवर टोल प्लाजा से ली गयी। जेवर टोल प्लाजा यमुना एक्सप्रेसवे के ग्रेटर नोएडा-आगरा वाले हिस्से पर हैं। चालान की कॉपी के अनुसार नियम तोड़ने वाले ने 120 किमी/घंटे की स्पीड लिमिट तोड़ी और उसे लगभग 134 किमी/घंटे पर कार चलाते हुए पकड़ा गया। चालान की राशि बस 400 रुपये है लेकिन नियम तोड़ने के और भी घटनाओं के साथ ये और भी बढ़ती जायेगी।

 

 

जहां फाइन टोल प्लाजा पर पहले ही ले लिया गया था चालान की एक फोटो ट्वीट की गयी है और उसके साथ एक मेसेज है “मुबारक हो! आप यमुना एक्सप्रेस वे पर 120 किमी/घंटे की स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने के लिए हमारे E-Chalaan के पहले बदकिस्मत प्राप्तकर्ता हैं। आपका रिकॉर्ड हमारे डाटाबेस में है और इसे ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को भी भेज दिया जाएगा। आगे उल्लंघन करने पर और भी ज्यादा जुर्माना लगाया जाएगा और लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।”

 

 

पिछले महीने, Yamuna Expressway Industrial Development Authority (YEIDA) ने एक्सप्रेसवे के संचालक को निर्देश दिया था की ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले चालान सिस्टम और टोल जमा सिस्टम को एकीकृत किया जाए। उसके बाद से टोल प्लाजा ने चालान काटने का सिस्टम अपना लिया है और अत्याधिक स्पीड के लिए चालान काटना शुरू कर दिया है। कहा जाता है की Yamuna Expressway पर रोजाना ऐसे 4,500 उल्लंघन होते हैं और इनमें से अधिकांश चालान ओवरस्पीडिंग के लिए होते हैं।

Yamuna Expressway का ये हिस्सा 6-लेन वाला (कुछ जगहों पर इसे 8 लेन भी बनाया गया है) 205 किमी लंबा, सीमित पहुंच वाला एक्सप्रेसवे है जो Uttar Pradesh में Greater Noida को Agra से जोड़ता है। ये रोड इस देश की सबसे लम्बी 6-लेन सीमित पहुंच वाली एक्सप्रेसवे में से एक है। इसे बनाने में लगभग 128.39 अरब रुपये का खर्च आया था। 

Created On :   22 April 2018 4:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story