comScore

बॉलीवुड शंहशाह ने इंडस्ट्री में पूरे किए 50 साल, पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए ली थी इतनी फीस

बॉलीवुड शंहशाह ने इंडस्ट्री में पूरे किए 50 साल, पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए ली थी इतनी फीस

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। फिल्म इंडस्ट्री के शंहशाह अमिताभ बच्चन आज भी जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरु हो जाती है। यह मुकाम अमिताभ ने यूं ही नहीं हासिल किया। ​बल्कि इसके पीछे उनकी 50 साल की मेहनत है। जी हॉ... फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल पूरे कर लेने अमिताभ की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी आज ही के दिन यानी 7 नवम्बर 1969 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। 1969 से शुरु हुआ अमिताभ का वह सफर आज तक जारी है। उन्होंने अपने हर किरदार के साथ न्याय किया है। फिर वह कॉमेडी हो या फिर उनकी एंग्री यंग मैन वाली इमेज।

खैर, बात अगर फिल्म सात हिंदुस्तानी की जाए तो इस फिल्म को ख्वाजा अहमद अब्बास के जरिए लिखा गया और निर्देशित किया गया। इस फिल्म को प्रोड्यूस भी अहमद अब्बास ने किया। फिल्म की कहानी की बात की जाए तो फिल्म में गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने की सात हिन्दुस्तानि‍यों की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म में उत्पल दत्त, मधु, एके हंगल के साथ ही अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। 

हालांकि इस फिल्म में अमिताभ लीड रोल में नहीं थे। वे टीनू आनंद के दोस्त की भूमिका में थे। इसके बावजूद उनका किरदार काफी प्रभावी था। लेकिन हुआ कुछ ऐसा कि किन्हीं कारणों के चलते टीनू आनंद को यह फिल्म छोड़नी ​पड़ी और ​अमिताभ को लीड एक्टर के लिए चुन लिया गया। बस, यही से शुरु हुआ अमिताभ का बॉलीवुड शंहशाह बनने का सफर। 

बहुत कम लोग जानते होंगे कि अमिताभ को इस फिल्म के लिए महज 5000 रुपये दिए गए थे। बिग बी ने इससे ज्यादा फीस की डिमांड की थी। लेकिन इसके बावूजद उन्हें इस फीस में संतुष्ट होना पड़ा। यह फिल्म बॉक्स आफिस पर तो अच्छी कमाई नहीं कर पाई, लेकिन अमिताभ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस​ फिल्म के बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी। जिदंगी के 77 साल गुजार चुके अमिताभ आज भी बॉलीवुड के एनर्जेटिक एक्टर्स में से एक हैं।

कमेंट करें
khyaG