comScore

Coronavirus: रिपोर्ट में दावा- मक्खी से फैल सकता है कोरोनावायरस, अभिताभ बच्चन ने शेयर किया वीडियो

Coronavirus: रिपोर्ट में दावा- मक्खी से फैल सकता है कोरोनावायरस, अभिताभ बच्चन ने शेयर किया वीडियो

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जानलेवा कोरोनावायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है। ये वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में तेजी से फैलता है। अब एक नई स्टडी सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस मक्खी से भी फैल सकता है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने चीन के विशेषज्ञों की एक स्टडी का जिक्र किया है जो मेडिकल मैगजीन द लैंसेट में छपी है। साथ ही उन्होंने इस वायरस से निपटने के तरीकों के बारे में भी लोगों को जागरुक किया। अमिताभ बच्चन के इस वीडियो को पीएम मोदी ने भी रीट्वीट किया है।

क्या कहा अमिताभ बच्चन ने?
अमिताभ बच्चन ने कहा, 'देश कोरोनावायरस से जूझ रहा है और सभी को लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। क्या आप जानते है कि चीन के विशेषज्ञों ने पाया है कि कोरोनावायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जिंदा रह सकता है। कोरोनावायरस का संक्रमित व्यक्ति यदि ठीक भी हो जाए तब भी उसके मल में कोरोनावायरस जिंदा रहता है। ऐसे कोई व्यक्ति के मल पर मक्खी बैठ जाए और ये मक्खी किसी खाने के सामान पर बैठ जाए तो ये वायरस आपको अपना शिकार बना सकता है। ये बहुत आवश्यक और महत्वपूर्ण है कि हम सब कोरोनावायरस से लड़ने के लिए उसी तरह जनआंदोलन चलाए जैसे स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होकर भारत को खुले में शौच मुक्त बनाया और पोलियो अभियान में शामिल होकर देश को पोलियो मुक्त बनाया। उन्होंने कहा कोरोना की जंग को भी देशवासी जीत सकते हैं। इसके लिए हमें 3 काम करने होंगे।

1. शौचालय का उपयोग करें
2.सोशल डिस्टेंशिंग बनाए रखें। इमरजेंसी में ही घर से बाहर निकले।
3. दिन में कई बार अपने हाथ को कम से कम 20 सेकेंड तक धोए और अपने हाथों से अपने मुंह को न छुए।

अमिताभ ने पूरे देश से हाथ जोड़कर अपील की है कि हमें यदि कोरोना को हराना है तो इसे जनआंदोलन बनाना होगा। दरवाज बंद तो बीमारी बंद।


 

कमेंट करें
5yvx1
कमेंट पढ़े
Arun Julious March 26th, 2020 21:02 IST

Sir, Most imp. is what measures took by Govt. to search, identify & diagnosis the Patient whether in Lock down or not. Test centre availability in major Govt as well as Major Private hospitals in town and district wise. If found +ve then immediately should be shifted to spl. hospital. Fly. & surroundings should be taken to test. Easily vehicle facility & immediate treatment should be provided.? It is requested that Govt & Officers to take an immediate & appropriate action timely. Time is the vital factor.

Mahesh kishor kalamkar March 26th, 2020 10:49 IST

सर मेरे हिसाब से प्रतेक गांवों में एक डॉ कि टीम भेजकर चेकअप करना चाहिए आौर गाव को सील करना चाहिए क्योंकि अगर गांव में Corona फैला तो बड़ी तादाद पर हानी हो जाएगी